Sports

दोहा : विश्व कप मेजबान कतर के लिए बद से बदतर साबित हो सकता है, अगर उसके खिलाड़ी ग्रुप ए के अपने दूसरे मैच में अफ्रीकी चैम्पियन सेनेगल के खिलाफ दबाव से निपटने में सफल नहीं हो पाए। कतर पहले ही विश्व कप के शुरूआती मैच को गंवाने वाला पहला मेजबान बन चुका है। उसे रविवार को इक्वाडोर से 0-2 से हार का सामना करना पड़ा। इससे उस पर ग्रुप चरण से बाहर होने वाला दूसरा मेजबान बनने का खतरा भी मंडरा रहा है जबकि पहली बार ऐसा 2010 में दक्षिण अफ्रीका के साथ हुआ था। 

अगर वह प्रत्येक मैच में हार गया? या फिर घरेलू विश्व कप में एक भी गोल करने में सफल नहीं रहा तो इससे फीफा के छोटे और अमीर खाड़ी देश को विश्व कप की मेजबानी सौंपने के फैसले की और भी आलोचना होगी जो 12 साल पहले मेजबानी का अधिकार जीतने से पहले फुटबॉल के इस बड़े टूर्नामेंट में कभी भी क्वालीफाई नहीं कर सका था। 

कतर के कोच फेलिक्स सांचेज ने कहा, ‘हम इस जिम्मेदरी से थोड़े अभिभूत थे। हम थोड़े नर्वस भी थे।' उन्होंने कहा, ‘मुझे लगता है कि हम (सेनेगल के खिलाफ) थोड़े कम दबाव में होंगे और हम मैच में अधिक प्रतिस्पर्धी तरीके से खेलेंगे। मुझे लगता है कि हम इसकी ओर काम कर सकते हैं।' कतर के पास शुक्रवार को सेनेगल के खिलाफ होने वाले मैच में यह दिखाने का मौका होगा कि वह विश्व कप में शामिल होने का हकदार है। प्रतिद्वंद्वी टीम में इंग्लैंड, स्पेन, इटली और फ्रांस की शीर्ष लीग में खेलने वाले कई खिलाड़ी होंगे, भले ही उसे चोटिल फॉरवर्ड सादियो माने की कमी खल रही हो। 

सांचेज ने कहा, ‘हम अभी काफी सुधार कर सकते हैं।' कतर भले ही 2019 का एशियाई चैम्पियन हो लेकिन टीम का प्रत्येक सदस्य देश में स्थानीय क्लब के लिए खेलता है जो उनके और विश्व कप के मानक के बीच अंतर का संकेत हो सकता है। सेनेगल को भले ही मजबूत नीदरलैंड से शुरूआती मैच में हार मिली हो लेकिन उसने प्रतिद्वंद्वी टीम को परेशानी में डाला था। पर दूसरे हाफ में उसके मिडफील्डर चेखोऊ कोयाते और डिफेंडर अब्दोऊ डियाओ चोटिल हो गए थे जिससे मैच के दौरान टीम की लय पर असर पड़ा था और नीदरलैंड ने इसी का फायदा उठाते हुए अंत में गोल दागकर जीत दर्ज की थी। 

कोयाते के कतर के खिलाफ मैच से बाहर रहने की संभावना है लेकिन सेनेगेल के कोच अलियोऊ सिसे ने कहा कि टीम का ध्यान अगले मैच पर लगा हुआ है जिसमें उन्हें इस्माइला सार, बोलाये दिया और क्रेपिन डियाटा की नई फॉरवर्ड पंक्ति से काफी उम्मीदें लगी हुई हैं।