Sports

मुंबई : दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान ग्रीम स्मिथ ने बुधवार को कहा कि ऐडन मार्कराम टी20 विश्व कप के फाइनल में पहली बार पहुंची टीम का नेतृत्व करने में रणनीतिक रूप से माहिर थे। दक्षिण अफ्रीका की टीम हालांकि बारबाडोस में हुए फाइनल में भारत से सात रन से हार गयी थी। लेकिन मार्कराम की कप्तानी में दक्षिण अफ्रीका का अभियान शानदार रहा जिसमें टीम को एकमात्र हार सिर्फ फाइनल में मिली। 

स्मिथ ने कहा, ‘ऐडन ने टूर्नामेंट के दौरान काफी अच्छा प्रदर्शन किया। वह रणनीतिक रूप से चतुर रहा, उसकी योजना अच्छी रहीं और वह बड़े फैसले लेने में हिचका नहीं और उसने सभी खिलाड़ियों को ऐसा करने के लिए प्रतिबद्ध भी किया।' उन्होंने कहा, ‘हमने निश्चित रूप से पहले भी एसए20 (दक्षिण अफ्रीका टी20 लीग) के दो सत्र में उनकी इस तरह की कप्तानी देखी जिसमें उन्होंने सनराइजर्स ईस्टर्न केप की अगुआई करते हुए लगातार चैम्पियनशिप में जीत दिलायी लेकिन अब उन्होंने इस अनुभव को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर साबित किया।' 

स्मिथ ने कहा कि सीएस20 ने अभी तक अपने दो सत्र में दक्षिण अफ्रीका के क्रिकेटरों को उच्च स्तर के दबाव और चुनौतियों के लिए तैयार करने में सफल रही है।