Sports

चंडीगढ़  : ओलंपिक पदक विजेता पहलवान योगेश्वर दत्त और स्टार महिला पहलवान बबीता फोगाट को राजनीति के दंगल में जनता ने पटखनी दे दी और भारतीय जनता पार्टी के टिकट पर खड़े हुए दोनों दिग्गजों को हरियाणा विधानसभा चुनाव के घोषित परिणामों में हार का सामना करना पड़ा। हालांकि पूर्व हॉकी कप्तान संदीप सिंह ने शानदार जीत दर्ज की। भाजपा की ओर से उतरे योगेश्वर दत्त को कांग्रेस उम्मीदवार श्रीकृष्ण हुड्डा ने मात दी जबकि बबीता को निर्दलीय उम्मीदवार सोमवीर से हार का सामना करना पड़ा है।

पूर्व हॉकी खिलाड़ी संदीप ने हालांकि भाजपा उम्मीदवार के तौर पर हरियाणा की पेहोवा सीट पर जीत दर्ज कर ली। उन्होंने कांग्रेस के उम्मीदवार मनदीप सिंह को पराजित किया। संदीप को 42533 वोट हासिल हुए जबकि कांग्रेसी उम्मीदवार को 37202 मत मिले। हरियाणा की बरोदा विधानसभा सीट से चुनाव में उतरे योगेश्वर और कांग्रेस की उम्मदीवार कृष्णा हुड्डा के बीच मुकाबला काफी कड़ा रहा। शुरुआती रुझानों में योगेश्वर को बढ़त मिलती दिख रही थी लेकिन जैसे जैसे आंकड़े सामने आते रहे योगेश्वर मैदान से बाहर हो गए।

योगेश्वर को हुड्डा ने करीब पांच हज़ार मतों के अंतर से हराया। योगेश्वर को कुल 36044 मत हासिल हुए जबकि हुड्डा को 41256 मत प्राप्त हुए। वहीं बबीता को निर्दलीय उम्मीदवार सोमवीर ने हराया। राष्ट्रमंडल खेलों में दो बार स्वर्ण जीत चुकीं महिला पहलवान दादरी विधानसभा सीट से चुनावी मैदान में थीं। पहली बार चुनावी मैदान में हाथ आज़मा रहीं बबीता अपनी सीट पर तीसरे नंबर पर रहीं, उन्हें कुल 24502 मत मिले जबकि विजेता रहे सोमवीर को कुल 43589 मत हासिल हुए।

दिलचस्प है कि योगेश्वर और बबीता दोनों ही पहलवान राजनीति में उतरने के लिए हरियाणा पुलिस में अपनी नौकरियां छोड़कर चुनावी मैदान में कूदे थे। योगेश्वर राज्य पुलिस में अपनी डीसीपी की नौकरी छोड़कर आए थे।

.
.
.
.
.