Sports

नई दिल्ली ( निकलेश जैन ) भारतीय शतरंज के लिए वर्ष 2023 का आखिरी दिन भी शानदार रहा और जैसे ही फीडे ब्लिट्ज़ शतरंज का समापन हुआ उसके बाद विश्व शतरंज संघ नें अधिकृत तौर पर गुकेश के फीडे कैंडिडैट में फीडे सर्किट में शीर्ष स्थान पर रहने के कारण चयनित होने की घोषणा कर दी । और अब प्रज्ञानन्दा , विदित गुजराती और गुकेश तीन भारतीय पहली बार फीडे कैंडिडैट में खेलते नजर आएंगे जो अपने आप में एक इतिहास होगा । इससे पहले सिर्फ रूस के तीन खिलाड़ी एक साथ फीडे कैंडिडैट खेले थे ।

क्या है फीडे कैंडिडैट ? – शतरंज में दुनिया के 8 खिलाड़ी जो विभिन्न माध्यम से चयनित होकर आते है , डबल राउंड रॉबिन क्लासिकल टूर्नामेंट खेलते है और इसका विजेता खिलाड़ी ही वर्तमान विश्व चैम्पियन से विश्व चैंपियनशिप खेलता है , 2023 में मैगनस कार्लसन के विश्व चैंपियनशिप से नाम वापस लेने के बाद रूस के यान नेपोमनिशि को हराकर चीन के डिंग लीरेंन विजेता बने थे ।

कौन कौन होगा कैंडिडैट में ?

PunjabKesari

पिछली बार विश्व चैंपियनशिप चैलेंजर होने के चलते रूस के यान नेपोमनिशी, फीडे विश्व कप से भारत के प्रज्ञानन्दा और यूएसए के फबियानों करूआना जबकि कार्लसन की जगह विश्व कप की यह सीट अजरबैजान के अबासोव को मिलेगी , फीडे ग्रांड स्विस विजेता भारत के विदित गुजराती और उपविजेता यूएसए के हिकारु नाकामुरा , फीडे सर्किट से भारत के डी गुकेश और सर्वश्रेष्ठ रेटिंग के कारण फ्रांस के अलीरेजा फिरौजा को यह स्थान मिला है ।