Sports

सेंट जोन्स: अपने जमाने के दिग्गज क्रिकेटर और वेस्टइंडीज की मशहूर ‘डब्ल्यू तिकड़ी' के आखिरी बल्लेबाज सर एवर्टन वीक्स का बुधवार को निधन हो गया। वह 95 साल के थे। वीक्स ने सर क्लाइड वाल्कॉट और सर फ्रैंक वारेल के साथ मिलकर पचास के दशक में विश्व क्रिकेट का सबसे मजबूत बल्लेबाजी क्रम तैयार किया था। उन्हें कैरेबियाई क्षेत्र में खेलों का ‘जनक' भी कहा जाता है। 

"A most amazing pioneer in West Indies cricket. A tremendous gentleman and a wonderful human being. He was literally a founding father of our cricket. May he rest in peace."

- CWI President Ricky Skerritt pays tribute to WI legend, Sir Everton Weekes upon news of his passing. pic.twitter.com/eLRHwDzTft

— Windies Cricket (@windiescricket) July 1, 2020

दरअसल, क्रिकेट वेस्टइंडीज ने ट्वीट किया, ‘हम अपने आइकन, एक दिग्गज, हमारे नायक सर एवर्टन वीक्स के निधन से दुख में डूबे हुए हैं। उनके परिवार, मित्र और दुनिया भर के कई क्रिकेट प्रशंसकों के प्रति हमारी संवेदनाएं हैं। ईश्वर उनकी आत्मा को शांति प्रदान करे।' वीक्स ने अपने करियर में 48 टेस्ट मैच खेले जिसमें 58.61 की औसत से 4455 रन बनाए जिसमें 15 शतक शामिल हैं। उनके नाम पर लगातार पांच पारियों में शतक जमाने का अनोखा रिकार्ड है जो 1948 से अब भी बना हुआ है। 

PunjabKesari
गौरतलब है कि वीक्स, वाल्कॉट और वारेल का जन्म बारबाडोस में अगस्त 1924 से लेकर जनवरी 1926 तक 18 महीनों के अंदर हुआ था और इन तीनों ने 1948 में तीन सप्ताह के अंदर टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया था। वारेल का 1967 और वालकॉट का 2006 में निधन हो गया था। ब्रिजटाउन का राष्ट्रीय स्टेडियम इन तीनों के नाम पर ‘थ्री डब्ल्यूज ओवल' के नाम से जाना जाता है। उनका 58.61 का औसत टेस्ट क्रिकेट में सर्वश्रेष्ठ दस औसत में शामिल है। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ जमैका में चौथे और अंतिम टेस्ट मैच में 141 रन बनाने के बाद भारतीय दौरे में 128, 194, 162 और 101 रन बनाये।  

 

.
.
.
.
.