Sports

मुंबई : पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने राष्ट्रीय टीम के मुख्य कोच के पद पर किसी भारतीय को नियुक्त करने का समर्थन करते हुए शनिवार को कहा कि अगर गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) ने इसके लिए आवेदन किया है तो वह अच्छे कोच साबित होंगे, क्योंकि हाल में समाप्त हुए आईपीएल (IPL) में जीत की उनकी भूख और जुनून स्पष्ट नजर आया। भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) के पूर्व अध्यक्ष ने यहां एक कार्यक्रम के दौरान कहा कि वह राष्ट्रीय टीम के लिए भारतीय कोच नियुक्त करने के पक्षधर हैं क्योंकि देश में प्रतिभा की कमी नहीं है।

 

Gautam Gambhir, Team India, Sourav Ganguly,  cricket news, T20 world cup 2024, गौतम गंभीर, टीम इंडिया, सौरव गांगुली, क्रिकेट समाचार, टी20 विश्व कप 2024

 

गांगुली ने कहा कि मैं भारतीय कोच रखने के पक्ष में हूं क्योंकि हमारे देश में अपार प्रतिभा है। हमारे देश में बेहद कुशल खिलाड़ी हैं जिन्होंने भारतीय क्रिकेट में बहुमूल्य योगदान दिया है और उन्हें व्यवस्था का हिस्सा होना चाहिए। गांगुली से पूछा गया कि क्या कोच पद की दौड़ में आगे चल रहे गंभीर इस भूमिका के लिए उपयुक्त व्यक्ति होंगे, उन्होंने कहा कि क्या उन्होंने (गंभीर) आवेदन किया है। क्योंकि पहले उन्हें आवेदन करना होगा और फिर उसी के बाद वह यह पद हासिल कर पाएंगे। मुझे लगता है कि 27 मई आवेदन की अंतिम तिथि थी। 

 

Gautam Gambhir, Team India, Sourav Ganguly,  cricket news, T20 world cup 2024, गौतम गंभीर, टीम इंडिया, सौरव गांगुली, क्रिकेट समाचार, टी20 विश्व कप 2024


उन्होंने कहा कि जाहिर है, बीसीसीआई के पास इसे (समय सीमा) बढ़ाने का अधिकार है। अगर वह (गंभीर) आवेदन करते हैं और अगर वह चाहते हैं, तो वह बहुत अच्छे उम्मीदवार होंगे। भारत की विश्व कप विजेता टीम के सदस्य रहे पूर्व बल्लेबाज गंभीर के मार्गदर्शक रहते हुए कोलकाता नाइट राइडर्स ने हाल में 10 साल बाद आईपीएल का खिताब जीता था। गांगुली ने कहा कि अगर गंभीर ने आवेदन किया है तो आपने देखा होगा कि इस साल केकेआर के लिए उन्होंने किस तरह से काम किया। आप उनकी जीत की भूख और जुनून देख सकते थे। अगर उन्होंने आवेदन किया है और बोर्ड उन्हें यह पद सौंपने का फैसला करता है तो मुझे खुशी होगी। मेरा मानना है कि वह इस पद के लिए अच्छे उम्मीदवार हैं।

 


गांगुली ने कहा कि भारतीय बल्लेबाजों को बेखौफ होकर खेलना चाहिए। (यह) एक ऐसी टीम है जिसमें (विराट) कोहली, रोहित (शर्मा), सूर्या (सूर्यकुमार यादव), (ऋषभ) पंत, (शिवम) दुबे, (हार्दिक) पंड्या, (रविंद्र) जडेजा, अक्षर (पटेल), (जसप्रीत) बुमराह, संजू (सैमसन) जैसे प्रतिभाशाली खिलाड़ी हैं। उन्होंने कहा कि इसलिए मैं कहता हूं कि प्रत्येक खिलाड़ी भारत को जीत दिलाने की क्षमता रखता है तथा बेखौफ होकर खेलने से ही वह ऐसा कर सकते हैं। भारत को अतिरिक्त बल्लेबाज के साथ खेलना चाहिए और पहली गेंद से ही आक्रामक रवैया अपनाना चाहिए। गांगुली ने कहा कि विराट और रोहित को पारी की शुरुआत करनी चाहिए। विराट आईपीएल में शानदार फॉर्म में था। वह महान खिलाड़ी है।