Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : विकेटकीपर बल्लेबाज महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) और ओपनर रोहित शर्मा (Rohit Sharma) की वजह से विराट कोहली (Virat Kohli) को अच्छा भारतीय कप्तान मानने वाले पूर्व ओपनर गौतम गंभीर (Gautam Gambhir) की राय उनको लेकर बदल गई है। कोहली की अगुवाई में भारत के दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के खिलाफ तीन टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-0 से अजय बढ़त लेने के बाद अब गंभीर ने कोहली की तारीफ करते हुए उसे धोनी, सौरभ गांगुली और राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) से बेहतर कप्तान बताया है। 

गंभीर ने बताया क्यों है कोहली सफल कप्तान 

gautam gambhir images, gautam gambhir photos, गौतम गंभीर

गंभीर ने कहा कि चाहे भारत हो या फिर विदेश, कोहली का निडर एटिट्यूड और माइंडसेट उसे टेस्ट क्रिकेट (Test Cricket) में जीतने के लिए मदद करता है। यही चीजें उसे धोनी, गांगुली और द्रविड़ से अलग करती है। गंभीर ने कहा कि उसके (विराट) अंदर डर नहीं है और यही वजह है कि वह इतने सफल कप्तान हैं। उन्होंने कहा, 'अगर आप हारने से डरेंगे तो आप कभी जीत नहीं सकते हैं और वो हार से नहीं डरता जो विराट का सबसे बड़ा प्लस प्वॉइंट है। 

sourav ganguly photo, sourav ganguly image,  सौरव गांगुली

गांगुली और धोनी से कैसे अलग है विराट की कप्तानी

गंभीर ने कोहली की कप्तानी को गांगुली, द्रविड़ और धोनी से अलग बताते हुए कहा कि उसने जो नई चीज टीम को दी है वो ये है कि अब टीम ओवरसीज भी जीत दर्ज कर रही है। उसने कुछ ऐसे रिस्क लिए हैं जो अन्य कप्तान सोच भी नहीं सकता थ। उन्होंने कहा,  बाकी कप्तान एक्स्ट्रा बल्लेबाज प्लेइंग इलेवन में रखते हैं, जिससे टीम हारे नहीं। विराट इकलौते ऐसे कप्तान हैं, जो विदेशों में जाकर पांच गेंदबाजों के साथ खेले हैं, जिसमें हार्दिक पांड्या ऑलराउंडर रहे हैं। 

PunjabKesari, ms dhoni image, ms dhoni photo, धोनी फोटो

गौर हो कि साल 2014 से कोहली के टेस्ट की कप्तानी संभालने के बाद भारत महज दो टेस्ट सीरीज (दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड में) हारा है। वहीं भारत ने ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज में जीत दर्ज की है। कोहली की कप्तानी में भारत ने ओवरऑल 13वीं टेस्ट सीरीज जीती है जोकि किसी कप्तान द्वारा सबसे ज्यादा है। इससे पहले धोनी ने 12 सीरीज जीत थीं। 

.
.
.
.
.