Sports

कोलकाता : भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के नए अध्यक्ष बनने जा रहे पूर्व भारतीय कप्तान सौरभ गांगुली (Sourav Ganguly) ने यहां कहा कि भारत एक बहुत अच्छी टीम है लेकिन उसे बड़े टूर्नामेंट जीतने होंगे। गांगुली ने ईडन गाडर्न में बंगाल क्रिकेट संघ (सीएबी) के मुख्यालय पर संवाददाताओं से कहा, ‘भारत एक बहुत अच्छी टीम है लेकिन वह अभी तक विराट कोहली (Virat Kohli) की कप्तानी में वैश्विक टूर्नामेंट नहीं जीत पाई है। मेरा इतना ही कहना है कि विराट की टीम को बड़े टूर्नामेंट जीतने की जरुरत है। मैं यह नहीं कह रहा कि वह हर बार जीते क्योंकि यह संभव नहीं है लेकिन हम 7 बड़े टूर्नामेंटों में खिताब नहीं जीत पाए हैं।' 

कोहली की कप्तानी में टीम नहीं जीत पाई कोई बड़ा ख़िताब 

sourav ganguly image, sourav ganguly photo, सौरव गांगुली

विराट की टीम इंडिया ने घरेलू स्तर पर अपना ऐसा दबदबा बनाया है कि उसकी तुलना स्टीव वॉ (Steve Waugh) और रिकी पोंटिंग (Ricky  Ponting) की शक्तिशाली ऑस्ट्रेलियाई टीमों से की जा रही है और साथ ही वह विदेशों का दौरा करने वाली बेहतरीन टीमों में से एक है। लेकिन महेंद्र सिंह धोनी (Mahendra Singh Dhoni) की कप्तानी में 2013 की चैंपियन्स ट्राफी जीतने के बाद से भारत की सीनियर पुरुष और महिला टीम में से कोई भी बड़ा खिताब नहीं जीत पाई है। भारत 2015 और 2019 के वनडे विश्वकप और साथ ही 2016 के टी-20 विश्वकप के सेमीफाइनल में पहुंचा है जबकि वह 2014 के टी-20 विश्वकप और 2017 की चैंपियंस ट्राफी में उपविजेता रहा है। महिला टीम 2017 विश्वकप के फाइनल में इंग्लैंड से हारी थी और 2018 टी-20 विश्वकप के सेमीफाइनल में भी इंग्लैंड से हारी थी।

सौरव गांगुली ने भारतीय टीम को बताया बेहतर 

sourav ganguly image, sourav ganguly photo, सौरव गांगुली

पूर्व भारतीय कप्तान गांगुली ने कहा, ‘भारतीय टीम अन्य टीमों के मुकाबले कहीं बेहतर है लेकिन उसे बड़े नॉकआउट मुकाबलों में मानसिक मजबूती दिखानी होगी। विराट को इस मुद्दे पर विचार करना होगा और यह देखना होगा कि आगे ऐसा ना हो। टीम में पर्याप्त प्रतिभा है वरना सेमीफाइनल से पहले तक वह इतना अच्छा प्रदर्शन नहीं कर पाते।' गांगुली मुंबई में नामांकन भरने के बाद मंगलवार को कोलकाता लौटे जहां पहले हवाई अड्डे पर और फिर ईडन गाडर्न पर उनका जबरदस्त स्वागत किया गया। अध्यक्ष पद के लिए गांगुली एकमात्र उम्मीदवार हैं और 23 अक्टूबर को बीसीसीआई की आम सभा में उनके नए अध्यक्ष बनने की घोषणा कर दी जाएगी। 

.
.
.
.
.