Sports

लंदन: चेल्सी के पूर्व खिलाड़ी और प्रबंधक जॉन हॉलिन्स का 76 वर्ष की आयु में निधन हो गया है। क्लब ने बुधवार को घोषणा इसकी घोषणा की। हॉलिन्स ने 1963 में अपने करियर की शुरुआत की और स्टैमफोर्ड ब्रिज में चेल्सी के लिेए 592 बार मैदान पर उतरते हुए 64 गोल किए। उन्होंने क्लब में अपनी पहली अवधि के दौरान एफए कप, यूरोपीय कप, विनर्स कप और लीग कप जीता। चेल्सी बोर्ड के सदस्य डेनियल फिंकेलस्टीन ने कहा, 'वह इस क्लब के प्रशंसकों के लिये एक नायक थे, और मेरे लिए भी। वह चेल्सी की सबसे बड़ी टीमों में से एक के महत्वपूर्ण खिलाड़ी थे। 

ट्रॉफी की सफलता में योगदान देने के साथ-साथ वह चेल्सी की आत्मा थे।' चेल्सी के साथ हॉलिन्स का पहला कार्यकाल 1975 में समाप्त हो गया। इसके बाद उन्होंने क्यूपीआर और आर्सेनल में समय बिताने के बाद 1983 में पुन: चेल्सी का रुख किया। वह 1967 में एक बार इंग्लैंड के लिये भी खेले थे। हॉलिन्स 1985 से 1988 तक चेल्सी के कोच रहे और बाद में स्वानसी, रोचडेल और स्टॉकपोटर् में भी कोच की भूमिका निभाई। 

हॉलिन्स के बेटे क्रिस हॉलिन्स ने कहा, 'चेल्सी के इतिहास में निभाई गई भूमिका के बारे में जॉन हमेशा बहुत विनम्र थे। वह केवल 15 वर्ष के थे जब उन्होंने क्लब के साथ समझौता किया और 60 एवं 70 के दशक की उन अविश्वसनीय टीमों में ट्राफियां जीतीं।' उन्होंने कहा, 'उनके पास बहुत सारी कहानियां थीं, लेकिन उन्होंने हमेशा हमें बताया कि उन्हें ब्रिज पर दौड़ना और उस प्रसिद्ध नीली शटर् को पहनना बहुत पसंद है। हम उन्हें एक पति, एक पिता और दादा के रूप में याद करेंगे। खेल में उन्होंने जो कुछ भी हासिल किया है, उस पर हमें हमेशा गर्व रहेगा।''