Sports

वेलिंगटन : भारत के पूर्व मुख्य कोच रवि शास्त्री का मानना ​है कि खेल के सबसे छोटे प्रारूप में अपनी किस्मत बदलने के लिए भारत को टी20 अंतरराष्ट्रीय कप्तान नियुक्त करने में कोई हर्ज नहीं होना चाहिए। वर्तमान में, रोहित शर्मा सभी प्रारूपों में भारतीय कप्तान हैं। लेकिन न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20आई सीरीज के लिए भारत का नेतृत्व हार्दिक पांड्या कर रहे हैं, जबकि शिखर धवन न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में कप्तान के रूप में कार्यभार संभालेंगे क्योंकि चयनकर्ताओं ने टी20 विश्व कप की समाप्ति के बाद रोहित और अन्य वरिष्ठ खिलाड़ियों को आराम देने का फैसला किया है।

पांड्या ने इस साल जून में आयरलैंड पर 2-0 की सीरीज जीत में पहली बार भारत की कप्तानी की थी, जब उन्होंने टूर्नामेंट की अपनी पहली उपस्थिति में गुजरात टाइटन्स को आईपीएल 2022 का खिताब दिलाया था। उन्होंने अगस्त में यूएसए के लॉडरहिल में वेस्टइंडीज के खिलाफ पांचवें टी20आई में भी भारत का नेतृत्व किया, जहां मेहमान टीम ने 88 रन से जीत हासिल कर सीरीज में 4-1 से जीत हासिल की।

PunjabKesari

शास्त्री ने वेलिंगटन में पहले टी20आई से पहले प्राइम वीडियो द्वारा आयोजित एक वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, "टी20 क्रिकेट के लिए, एक नया कप्तान होने में कोई बुराई नहीं है। क्योंकि क्रिकेट की मात्रा इतनी है कि एक खिलाड़ी के लिए खेल के तीनों प्रारूपों को खेलना कभी आसान नहीं होगा। अगर रोहित पहले से ही टेस्ट और ओडीआई के कप्तान हैं तो एक नए टी20आई कप्तान की पहचान करने में कोई बुराई नहीं है और अगर उसका नाम हार्दिक पांड्या है, तो ठीक है।" 

कार्यवाहक मुख्य कोच वीवीएस लक्ष्मण ने गुरूवार को कहा कि भारत टी20 विशेषज्ञों को तलाशने की कोशिश करेगा क्योंकि विश्व कप में मिली एक और असफलता के बाद टीम सुधार करना चाहती है। शास्त्री ने कहा, ‘‘यह आगे बढ़ने का तरीका है और वीवीएस बिलकुल सही हैं, वे विशेषज्ञों की तलाश करेंगे, विशेषकर युवाओं में से। '' उन्होंने कहा, ‘‘यही मंत्र होना चाहिए कि अब से दो वर्षों तक पहचानें और ऐसी टीम तैयार करें जो शानदार क्षेत्ररक्षण करने वाली हो और इन युवाओं के लिये भूमिकायें तय करें जो बिना किसी दबाव के निडर होकर बढ़िया क्रिकेट खेलें। ''