Sports

नवी मुंबई : फीफा अंडर-17 महिला विश्व कप इंडिया 2022 के आधिकारिक ड्रा में भारत ग्रुप-ए में आया है। भारतीय टीम भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में अपने पहले मैच में संयुक्त राज्य अमेरिका से भिड़ेगी। इसके बाद भारत को मोरक्को और ब्राजील के खिलाफ खेलना है। प्रत्येक फीफा अंडर-17 विमेंस वल्र्ड कप में भाग लेने के अपने रिकॉर्ड को बरकरार रखने वाली जर्मनी की टीम को नाइजीरिया, चिली और टूर्नामेंट के उद्घाटन संस्करण के मेजबान न्यूजीलैंड के साथ ग्रुप बी में रखा गया था।

इस बीच, गत चैंपियन स्पेन को कोलंबिया, मैक्सिको और चाइना पीआर के साथ ग्रुप-सी में रखा गया है। साल 2014 कोस्टा रिका में आयोजित विश्व कप का खिताब जीतने वाले जापान को तंजानिया, कनाडा और एक अन्य पूर्व चैम्पियन फ्रांस के साथ ग्रुप-डी में रखा गया है। 

Fifa Under 17 World Cup, India vs America, first match, Bhubaneswar, Football news in hindi, फीफा अंडर 17 विश्व कप, भारत बनाम अमेरिका, पहला मैच, भुवनेश्वर, फुटबॉल समाचार हिंदी में
फीफा अध्यक्ष जियानी इन्फेंटिनो ने कहा- 
यह ड्रा भारत के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। इस टूर्नामेंट के अगले संस्करण को सफल बनाने के लिए कई मेहनती लोग शामिल हैं और यह इस बात का सबूत है कि इस ड्रा और उसके बाद का टूर्नामेंट सुरक्षित रूप से आयोजित होगा। 

खेल मंत्री अनुराग ठाकुर बोले- 
मैं हमारे सुंदर और जीवंत राष्ट्र में सभी टीमों का स्वागत करता हूं। जब आप भारत आते हैं तो आप दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर देते हैं। 'यह हमारे देश में महिलाओं से जुड़े खेलों के लिहाज से एक विशेष टूर्नामेंट है क्योंकि हमारा द्दढ़ विश्वास है कि यह आयोजन अधिक से अधिक युवा महिलाओं को खेलों को एक लिंग-समावेशी खेल का मैदान बनाने के लिए प्रेरित करेगा।

यह है प्रोगाम
18 अक्टूबर को ग्रुप मैचों के समापन के बाद प्रत्येक ग्रुप से शीर्ष दो टीमें क्वार्टर फाइनल में पहुंचेंगी। नवी मुंबई 21 अक्टूबर को डबल हेडर नॉकआऊट की मेजबानी करेगा, जहां ग्रुप-ए का विजेता ग्रुप-बी के उपविजेता का सामना करेगा और फिर ग्रुप-बी का विजेता ग्रुप-ए में दूसरे स्थान पर रहने वाली टीम से भिड़ेगा। बाकी के क्वार्टर फाइनल मुकाबले अगले दिन होंगे। इसमें ग्रुप-सी और डी में क्रमश: पहले और दूसरे स्थान पर आने वाली टीमें 26 अक्टूबर को होने वाले सेमीफाइनल के लिए गोवा में ही बने रहने का अधिकार हासिल करने के लिए एक-दूसरे के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करेंगी। बाद में सभी 4 टीमें तीसरे स्थान के लिए होने वाले मैच के अलावा 30 अक्टूबर को होने वाले भारत के पहले फीफा अंडर-17 विमेंस वल्र्ड कप फाइनल मैच के लिए नवी मुंबई जाएंगी।

.
.
.
.
.