Sports

दुबई ( निकलेश जैन ) फीडे विश्व शतरंज चैंपियनशिप में मौजूदा विश्व चैम्पियन नॉर्वे के मेगनस कार्लसन नें उनके चैलेंजर रूस के यान नेपोमिन्सी पर लगातार तीसरी जीत दर्ज करते हुए अपने पांचवें विश्व खिताब की ओर कदम बढ़ा दिये है और ऐसा होने के बाद वह भी भारत के विश्वनाथन आनंद के पाँच विश्व खिताब की बराबरी कर लेंगे ।

मेगनस और नेपोमिन्सी के बीच नौवे राउंड के मुक़ाबले में सफ़ेद मोहरो से खेल रहे नेपो नें इंग्लिश ओपेनिंग से खेल की शुरुआत की और जबाब में मेगनस नें एक बार फिर खेल की चौंथी चाल ओपनिंग से हटकर खेलते हुए नेपो को फिर से स्थिति का आकलन करने पर विवश कर दिया । खेल की 26वीं चाल में वजीर की अदला बदली के बाद ऐसा लगा की मानो खेल अब ड्रॉ हो सकता है तभी 28 चाल में अपना प्यादा बचाने के प्रयास में नेपो अपना ऊंट खो बैठे और 39 चालों तक प्रयास करने के बाद उन्होने हार स्वीकार कर ली और इसके साथ ही 9 मैच के बाद मेगनस 6-3 से आगे हो गए है ।

अब जबकि सिर्फ 5 मैच ही बाकी है जहां कार्लसन को जीत के लिए सिर्फ 1.5 अंको की तो नेपोमिन्सी को 4.5 अंको की जरूरत है और ऐसे में कार्लसन की जीत लगभग तय तो नेपोमिन्सी की वापसी लगभग असंभव सी दिख रही है ।

PunjabKesari

चैलेंजर चैस टूर जीतने वाले भारत के युवा ग्रांडमास्टर प्रग्गानंधा को नौवे राउंड में पहली चाल चलकर राउंड का औपचारिक शुरुआत करने का मौका मिला 

.
.
.
.
.