Sports

दुबई ( निकलेश जैन ) फीडे विश्व शतरंज चैंपियनशिप में नॉर्वे के मौजूदा विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन के खिलाफ उनके चैलेंजर कैंडीडेट विजेता रूस के इयान नेपोमिन्सी पांचवें राउंड मे एक बार फिर मिले मौके को नहीं भुना पाये और मुक़ाबला ड्रॉ पर समाप्त हुआ । 2018 के बाद यह लगातार दूसरी विश्व चैंपियनशिप है जिसमें राउंड 5 तक कोई भी परिणाम नहीं आया है ।

प्रतियोगिता में तीरसी बार सफ़ेद मोहरो से खेल रहे नेपोमिन्सी नें एक बार फिर राजा के प्यादे को दो घर e4 चलकर शुरुआत की और कार्लसन नें भी इसी अंदाज में जबाब देते हुए खेल को राय लोपेज ओपनिंग में पहुंचा दिया ।

PunjabKesari

लगातार कुछ प्यादो की अदला बदली के बीच खेल की 20वीं चाल में नेपो के पास अपने c4 के प्यादे को आगे बढ़कर कार्लसन को मुसीबत में डालने का मौका पर उन्होने हाथी की चाल चलकर कार्लसन को सम्हलने का मौका दे दिया ,हालांकि खेल के अंत तक कार्लसन असहज स्थिति में थे पर किसी तरह 43 चालों में बाजी बचाने में सफल रहे ।

14 राउंड की विश्व चैंपियनशिप में अब एक दिन के विश्राम के बाद तीन लगातार मुक़ाबले खेले जाएँगे जिसमें कार्लसन 2 बार सफ़ेद मोहरो से खेलेंगे ओर जानकार अगले तीन मैच में परिणाम आने की उम्मीद कर रहे है ।

.
.
.
.
.