Sports

PunjabKesari

मॉस्को ,रूस ( निकलेश जैन ) विश्व शतरंज संघ द्वारा ऑनलाइन  महिला शतरंज के अब तक के सबसे बड़े आयोजन महिला स्पीड शतरंज मे भारत की युवा ग्रैंडमास्टर आर वैशाली नें अपने प्रदर्शन से सभी को बेहद प्रभावित किया है । पहले तो उन्होने ग्रां प्री मे जगह बनाकर  तीसरी भारतीय होने का गौरव हासिल किया और अब प्री क्वाटर फ़ाइनल के बाद क्वाटर फ़ाइनल भी जीतकर सेमी फ़ाइनल मे पहुँचने वाली पहली भारतीय बन गयी है । यह उपलब्धि इसीलिए भी खास है क्यूंकी इस दौरान शतरंज के तीनों फॉर्मेट क्लासिकल ,ब्लिट्ज़ और रैपिड  की विश्व चैम्पियन क्रमशः चीन की जू वेंजून ,रूस की लागनों काटेरयना और भारत की कोनेरु हम्पी  प्रतूयोगिता के क्वाटर फ़ाइनल मे भी जगह नहीं बना सकी और बाहर हो गयी । 

PunjabKesari
वैशाली नें क्वाटर फ़ाइनल में मंगोलिया की अंतरराष्ट्रीय मास्टर मुनखजुल तुरमुंख को हराकर फीडे ऑनलाइन ग्रां प्री के पहले चरण के सेमीफाइनल में प्रवेश किया । दोनों के बीच हुए 11 मुकाबलो में वैशाली नें 7.5-3.5 से बड़ी जीत हासिल की । इससे पहले उन्होंने पूर्व विश्व चैंपियन एंटोनेता स्टेफनोवा को 6-5 से हराकर उलटफेर किया था।  अब शुक्रवार को सेमीफाइनल में उनका सामना ग्रैंडमास्टर अन्ना उशेनिना से होगा। एक अन्य क्वार्टरफाइनल में वालेंटिना गुनिना ने विश्व चैम्पियन जु वेंजुन के खिलाफ 0-3 से वापसी करते हुए 7.5 - 3.5 से जीत हासिल की। वहीं एलेंक्सांद्रा कोस्तेनियुक और अन्ना उशेनिना ने अपने अपने क्वार्टरफाइनल मैच जीतकर सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया। एलेक्सांद्रा ने लि थाओ एनगुएन और अन्ना ने कैटरिना लागनो को मात दी। 
मौजूदा विश्व रैपिड चैंपियन हंपी को पहले चरण में वियतनाम की अपनी प्रतिद्वंद्वी ली थाओ नगुएन फाम से 4.5 - 5.5 से हार का सामना करना पड़ा। 
वैशाली नें कहा, ‘‘पूर्व विश्व चैंपियन का सामना करना और उसमें जीत दर्ज करना शानदार अनुभव रहा। पहले घंटे के बाद मैं 5.5-2.5 से बढ़त पर थी लेकिन इंटरनेट कनेक्शन गड़बड़ा जाने से मैंने कुछ समय गंवाया जिससे मुझे नुकसान हुआ। '' 
चेन्नई की रहने वाली वैशाली युवा शतरंज ग्रांडमास्टर आर प्रग्गानंधा  की बहन है। उन्होंने 2017 में एशियाई ब्लिट्ज चैंपियनशिप जीती थी। यह ग्रां प्री चार चरणों में होगी जिसमें कुल 21 खिलाड़ी भाग लेंगी। इनमें से हर खिलाड़ी को चार में तीन चरणों में भाग लेना है। प्रत्येक ग्रां प्री 16 खिलाड़ियों का नाकआउट टूर्नामेंट होगा जिसमें पहला चरण 24 से 28 जून के बीच खेला जाएगा। 

.
.
.
.
.