Sports

PunjabKesari

नई दिल्ली ( निकलेश जैन ) फीडे विश्व ऑनलाइन कैडेट और यूथ शतरंज में भारत के तीन खिलाड़ी निहाल सरीन , गुकेश डी और रक्षिता रवि सेमी फाइनल की चुनौती को पार करते हुए क्रमशः अंडर 18 , अंडर 14 और अंडर 16 बालिका के फाइनल मे पहुँच गए है और साथ ही भारत के 3 पदक इस प्रतियोगिता में तय कर दिये है अब उसका रंग स्वर्ण का होगा या चाँदी उस पर निगाहे रहेंगी । वैसे अंडर 10 वर्ग में जरूर भारत के मृणमोय हारे पर अभी उनके पास तीसरे स्थान पर आकर कांस्य जीतने का मौका है ।

सबसे पहले बात करते हुए भारत की जूनियर सनसनी निहाल सरीन की जिन्होने आज अपने खेल जीवन के सबसे बेहतरीन मुकाबलों मे से एक मुक़ाबला खेलते हुए इटली के सोनिस फ्रांसिस्को को दो घोड़े के बलिदान देकर शानदार जीत दर्ज की और पहला मैच ड्रॉ रहने के बाद दो मैच के सेमी फाइनल मे 1.5-0.5 से जीत दर्ज करते हुए फाइनल मे प्रवेश किया ।

वही दुनिया के दूसरे सबसे कम उम्र के और भारत के सबसे कम उम्र के ग्रांड मास्टर बनने वाले गुकेश नें बेलारूस के लाजविक डेनिस के खिलाफ शानदार जीत से शुरुआत की पर दूसरे मैच में उन्हे हार का सामना करना पड़ा पर गुकेश ने इसके बाद अरमागोदेन में काले मोहरो से खेलते हुए  बेहतरीन ड्रॉ निकाला ओर फाइनल का रास्ता बना लिया 

प्रतियोगिता मे बालिका वर्ग मे भारत को गौरन्वित कर रही रक्षिता रवि नें रूस की महिला ग्रांड मास्टर गरिफुलिना को 1.5-0.5 से पराजित करते हुए सीधे फाइनल में प्रवेश कर लिया ।

अब फ़ाइनल मुक़ाबले निहाल सरीन अर्मेनिया के शांत सरगस्यन से , गुकेश डी रूस के मुरजिन वोलोदर से और रक्षिता रवि चीन की सोंग युकसिन से मुक़ाबला खेलेंगी ।

.
.
.
.
.