Sports

बाकू , अजरबैजान ( निकलेश जैन ) फीडे विश्व कप शतरंज के सेमी फाइनल टाईब्रेक में भारत के प्रज्ञानन्दा नें जीत दर्ज करते हुए इतिहास बना दिया है और वह अब विश्व कप के फाइनल में प्रवेश करने वाले शतरंज इतिहास के सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बन गए है । इसी विश्व कप के दौरान अपना 18वां जन्मदिन मनाने वाले प्रज्ञानन्दा नें टाईब्रेक मुक़ाबले में विश्व के नंबर 2 खिलाड़ी यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ अमेरिका के फबियानों करूआना को 2.5-1.5 से पराजित कर दिया । क्लासिकल मुकाबलो को मिलाकर फाइनल स्कोर 3.5-2.5 से प्रज्ञानन्दा के पक्ष में रहा ।

दोनों के बीच सबसे पहले 25 मिनट के दो रैपिड मुक़ाबले बेनतीजा रहे और स्कोर 1-1 हो गया पर इसके बाद 15 मिनट के रैपिड मुक़ाबले में प्रज्ञानन्दा नें करूआना को सफ़ेद मोहरो से मात देते हुए 2-1 से बढ़त बना ली ऐसे में अंतिम मुक़ाबले में करूआना पर  किसी भी सूरत पर जीत का दबाव था पर प्रज्ञानन्दा नें कोई गलती ना करते हुए बाजी ड्रॉ करा ली ।

इसके साथ ही प्रज्ञानन्दा अब अधिकृत तौर पर फीडे कैंडिडैट में जगह बनाने वाले दूसरे भारतीय खिलाड़ी बन गए है । अब फाइनल मे प्रज्ञानन्दा का मुक़ाबला विश्व के नंबर 1 खिलाड़ी नॉर्वे के मैगनस कार्लसन से होगा ।