Sports


कांति मनसीस्क ,रूस ( निकलेश जैन ) भारतीय शतरंज जगत के लिए राउंड शुरू होते ही बड़ी खुशखबरी लेकर आया भारत के दो खिलाड़ियों नें राउंड 2 के पहले ही मुक़ाबले में शानदार जीत के साथ राउंड 3 में पहुँचने के अपने इरादे साफ कर दिये है । 

PunjabKesari
निहाल का कमाल – भारत के 15 वर्षीय शतरंज सितारे निहाल सरीन पहले ही विश्व कप के दूसरे राउंड में पहुँचकर इतिहास बना चुके है और अब उन्होने दूसरे राउंड की शुरुआत में ही अजरबैजान के खिलाड़ी एलताज सफारील को एकतरफा अंदाज में मात देते हुए एक और इतिहास की ओर कदम बढ़ा दिये है । सफ़ेद मोहरो से खेलते हुए निहाल नें किंग पान ओपनिंग को चुना और मैच जल्द ही राय लोपेज ओपनिंग में चला गया । एलताज नें यहाँ पर ब्रेयर सिस्टम को चुना पर खेल की 16 वीं चाल में हुई एक गलती के बाद निहाल नें उन्हे कुछ यूं परेशान किया की 37 वी चाल पर उन्होने हार स्वीकार कर ली । अब निहाल को राउंड 3 में पहुँचने के लिए अगले राउंड में एलताज से काले मोहरो से ड्रॉ खेलना होगा । 

निहाल के मैच का विडियो विश्लेषण देखे हिन्दी चेसबेस इंडिया के सौजन्य से 

 

 

PunjabKesari
हरिकृष्णा का कमाल – भारत के शीर्ष खिलाड़ी पेंटाला हरिकृष्णा भी इस समय जबरजस्त लय में नजर आ रहे है और उन्होने भी राउंड 2 में पहली तो लगातार प्रतियोगिता में तीसरी जीत दर्ज की । आज उन्होने रूस के दिग्गज खिलाड़ी व्लादिमीर फेडोसीव को पराजित किया । क्यूजीडी एक्स्चेंज वेरिएसन में हुए इस मुक़ाबले में अपने बेहतरीन आक्रमण से हरि नें कभी भी फेडोसीव को सम्हलने का मौका नहीं दिया और 54 चालों में एक बेहतरीन जीत दर्ज की । 
भारत के अन्य खिलाड़ियों में आज विदित गुजराती नें रूस के अलेक्ज़ेंडर रखमनोव से तो अधिबन भास्करन नें चीन के यू यांगी से ड्रॉ खेला जबकि अरविंद चितांबरम को रूस के तोमशेवेसकी अवजेनी के हाथो हार का सामना करना पड़ा । इससे पहले राउंड 1 के टाईब्रेक में भारत के सूर्य शेखर गांगुली ,एसपी सेथुरमन ,अभिजीत गुप्ता प्रतियोगिता से बाहर हो गए । 

 

.
.
.
.
.