Sports

एकतुरिनबुर्ग ,रूस ( निकलेश जैन )  फीडे कैंडीडेट शतरंज चैंपियनशिप का आखिरकार शुभारंभ हो गया और इसके साथ ही अब यह तय हो जाएगा की आखिर कौन आने वाली विश्व शतरंज चैंपियनशिप मे  मौजूदा विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन को चुनौती देगा । पिछले वर्ष टूर्नामेंट को कोविड 19 के चलते 7 राउंड के बाद रोक दिया गया था और परिणाम स्वरूप विश्व चैंपियनशिप को दिसंबर मे होनी थी वो भी रद्द हो गयी थी ।

राउंड 8 में यूएस के विश्व नंबर 2 फबियानों करूआना नें सफ़ेद मोहोरो से फ्रांस के मकसीम लागरेव के खिलाफ सिसिलियन नजडोर्फ ओपेनिंग मे बेहद आक्रामक खेल दिखाया पर मकसीम किसी तरह मैच को बचाने में कामयाब हो ही गए थे पर अपने शानदार हाथी के एंडगेम से फबियानों नें 74 चालों मे जीत हासिल करते हुए पहले ही दिन से ख़िताबी दौड़ को रोमांचक बना दिया ।

PunjabKesari

चीन के दोनों खिलाड़ी वांग हाउ और डिंग लीरेन के बीच खेल महज 28 चालों में अनिर्णीत रहा ।तो रूस के दोनों खिलाड़ी अलेक्ज़ेंडर ग्रीसचुक और अलेक्सींकों किरिल के बीच फ्रेंच ओपेनिंग में बाजी अंतहीन जंग मे बदल गयी और 73 चालों के बाद युवा किरिल नें बाजी अपने नाम की ।

खिताब के दो बड़े दावेदार नीदरलैंड के अनीश गिरि और रूस के इयान नेपोंनियची के बीच बाजी सिसिलियन पेलिकान में खेली गयी । काले मोहरो से खेल रहे अनीश नें 28 चालों में खेल ड्रॉ करा लिया ।

14 राउंड के टूर्नामेंट मे 8 राउंड के बाद नेपोंनियची 5 अंक के साथ पहले तो फबियानों और मकसीम 4.5 अंक के साथ दूसरे स्थान पर चल रहे है , अनीश , वांग हाउ 4 अंक , किरिल और ग्रीसचुक 3.5 अंक तो डिंग 3 अंक बनाकर खेल रहे है ।

 

 

 

 

 

 

.
.
.
.
.