Sports

नई दिल्ली ( निकलेश जैन ) शतरंज के सबसे फटाफट फॉर्मेट ब्लिट्ज शतरंज को आगामी ओलंपिक ईस्पोर्ट्स सीरीज 2023 में शामिल किया जाएगा । शतरंज को मुख्य ओलंपिक में शामिल करने के प्रयासो के बीच शुरुआत को एक बड़ी सफलता के तौर पर देखा जा रहा है । अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति के द्वारा आयोजित ओलंपिक ईस्पोर्ट्स सीरीज के दौरान शतरंज खेल का का आयोजन इस वर्ष सिंगापुर में 22 से 25 जून के दौरान किया जाएगा । ब्लिट्ज़ शतरंज के मुक़ाबले 3 मिनट + 2 सेकंड प्रति चाल के हिसाब से खेले जाएँगे ।

यह सारे मुक़ाबले शतरंज की ऑनलाइन वेबसाइट चेस डॉट कॉम पर खेले जाएँगे जिसे विश्व शतरंज संघ द्वारा चुना गया है । मुख्य आयोजन के पहले इसी वेब पोर्टल पर इससे पहले क्वालीफायर मुक़ाबले तीन चरण में खेले जाएँगे ।

फिडे के अध्यक्ष अरकडी ड्वोर्कोविच ने कहा: "पर्दे के पीछे लगभग एक साल के काम के बाद, हम इस आयोजन को सफल होते हुए देखने के लिए बहुत उत्साहित हैं। हमारा मानना है कि 1999 में IOC द्वारा हमारी संस्था को एक अंतरराष्ट्रीय खेल महासंघ के रूप में मान्यता दिए जाने के बाद से ओलंपिक ईस्पोर्ट्स सीरीज़ FIDE और अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति के बीच सहयोग में एक नया चरण चिह्नित करती है।

शतरंज पहली बार तीरंदाजी, बेसबॉल, तायक्वोंडो, साइकिलिंग, मोटर स्पोर्ट, डांस, सेलिंग और टेनिस के साथ होगा।

ओलंपिक एस्पोर्ट्स सीरीज़ 2021 के प्रीकर्सर इवेंट की सफलताओं पर आधारित है। दो साल पहले इसमें 100 देशों के 250,000 से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया था।