Sports

हांगझोउ : भारत की स्टार तलवारबाज भवानी देवी ने एशियाई खेलों में महिलाओं की साबरे स्पर्धा में शानदार शुरूआत की लेकिन क्वार्टर फाइनल में चीन की याकी शाओ से 7-15 से हार गई। एशियाई खेलों में पहले पदक से एक जीत दूर रही ओलंपियन भवानी देवी ने क्वार्टर फाइनल के पहले चरण में अच्छी शुरूआत की। उनकी चीनी प्रतिद्वंद्वी ने हालांकि तीन के मुकाबले सात टच के जरिए 8-3 की बढ़त बना ली। दूसरे चरण में भवानी ने चार बार और उसे छुआ लेकिन वह नाकाफी था। 

नॉकआउट और में 15 टच तक पहले पहुंचने वाला विजयी होता है और शाओ ने दूसरे चरण में आसानी से इस आंकड़े को छुआ। तलवारबाजी में सेमीफाइनल में पहुंचने पर कांस्य पक्का हो जाता है लेकिन भवानी देवी की किस्मत खराब थी कि उनका सामना क्वार्टर फाइनल में ही 2018 एशियाई खेलों की रजत पदक विजेता से हो गया। इससे पहले वह अपने पूल में शीर्ष पर रहकर प्री क्वार्टर फाइनल में पहुंची थी। 

भवानी देवी ने अपने पांचों प्रतिद्वंद्वियों को मात देकर पूल में पहला स्थान हासिल किया। उन्होंने पहले सिंगापुर की जूलियट जी मिन हेंग को 5-2 से हराया। उसके बाद सउदी अरब की अलहस्ना अलअम्माद को 5-1 से मात दी। एशियाई चैम्पियनशिप कांस्य पदक विजेता भवानी ने कारिना डोसपे को 5-3 से हराने के बाद उजबेकिस्तान की जेनब दायिबेकोवा और बांग्लादेश की रूकसाना खातून को 5-1 के अंतर से हराया। भवानी ने प्री क्वार्टर फाइनल में थाईलैंड की टी फोकाउ को 15-9 से हराया था। भारत अब एपी महिला और पुरूष फॉइल टीम वर्ग में खेलेगा।