Sports

लीड्स : हरफनमौला बेन स्टोक्स की नाबाद शतकीय पारी और आखिरी विकेट के लिए जैक लीच (नाबाद एक) के साथ 76 रन की अटूट साझेदारी से इंग्लैंड ने एशेज सीरीज के तीसरे मैच में रविवार को यहां ऑस्ट्रेलिया को एक विकेट से हरा दिया। इंग्लैंड ने इसके साथ ही पांच मैचों की श्रृंखला को 1-1 से बराबार कर ली है। अभी दो टेस्ट खेले जाने बाकी है।

PunjabKesari

जीत के लिए 359 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की तरफ से विश्व कप विजय अभियान के नायक स्टोक्स ने नाबाद 135 रन की पारी खेली। इंग्लैंड ने दिन की शुरूआत तीन विकेट पर 156 रन से आगे से की लेकिन कल के नाबाद बल्लेबाज कप्तान जो रूट सिर्फ दो रन जोड़ कर 77 के स्कोर पर पवेलियन लौट गये। आफ स्पिनर नाथन लियोन की गेंद पर स्लीप में खड़े डेविड वार्नर ने शानदार कैच लपककर 205 गेंद की उनकी पारी का अंत किया। 

PunjabKesari

इसके बाद स्टोक्स और बेयरस्टा ने पांचवें विकेट के लिए 86 रन की साझेदारी कर इंग्लैंड की उम्मीदों को जीवंत रखा था। जोस हेजलवुड ने बेयरस्टा को आउट कर इस साझेदारी को तोड़ जिसके बाद इंग्लैंड की पारी लड़खड़ गई। टीम का नौवां विकेट 286 के स्कोर पर गिरा था जब जीत के लिए 73 रनों की दरकार थी। स्टोक्स ने हार नहीं मानी और एक छोर से तेजी से रन बनाना जारी रखा जबकि लीच दूसरे छोर पर जमे रहे। स्टोक्स को हालांकि किस्मत का भी साथ मिला। पारी के 125वें ओवर में नाथन लियोन की गेंद पर वह पगबाधा आउट थे लेकिन अंपायर जोएल विल्सन ने आउट नहीं दिया और आस्ट्रेलियाई टीम ने इससे पहले अपना रिव्यू गंवा दिया था। 

PunjabKesari

लगभग साढ़े पांच घंटे तक क्रीज पर खड़े रहने वाले स्टोक्स ने पैट कमिंस (80 रन पर एक विकेट) की गेंद पर चौका लगाकर टीम को जीत दिलाई। उन्होंने 219 गेंद की नाबाद पारी में 11 चौके और आठ छक्के लगाए। हेडिंग्ले के मैदान पर इससे पहले सिर्फ तीन बार किसी टीम का चौथी पारी में 300 से ज्यादा रन का लक्ष्य हासिल करने का रिकार्ड है। आस्ट्रेलिया (1948 में तीन विकेट पर 404), इंग्लैंड (2001 में चार विकेट पर 315 रन) और वेस्टइंडीज ने दो साल पहले पांच विकेट पर 322 रन बनाये थे। ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी में 179 रन के जवाब में इंग्लैंड की पहली पारी मात्र 67 रन पर सिमट गई थी। जो पिछले 71 साल में एशेज में उसका न्यूनतम स्कोर है। ऑस्ट्रेलिया ने दूसरी पारी में 246 रन बनाए थे। 

.
.
.
.
.