Sports

मुंबई : इंग्लैंड के खिलाफ आईसीसी क्रिकेट विश्व कप मैच में शतक के लिए दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज हेनरिक क्लासेन की सराहना करने के लिए क्रिकेटरों ने शनिवार को सोशल मीडिया का सहारा लिया। इंग्लैंड के खिलाफ मैच में क्लासेन ने सिर्फ 67 गेंदों में 109 रन बनाए। उनकी पारी 12 चौकों और चार छक्कों से सजी थी। मार्को जानसन ने भी 42 गेंदों में 75 तो रीजा हेंड्रिक्स ने 75 गेंदों में 85 रन तो रासी वान डेर डुसेन ने 61 गेंदों में 60 रन बनाकर स्कोर 50 ओवरों में 399/7 पर पहुंचा दिया, जोकि अंत में मैच जीतने वाला साबित हुआ।

 

हेनरिक क्लासेन, हेनरिक क्लासेन शतक, इंग्लैंड दक्षिण अफ्रीका आईसीसी क्रिकेट विश्व कप, इंग्लैंड क्रिकेट विश्व कप, दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट विश्व कप, सचिन तेंदुलकर, Heinrich Klaasen, Heinrich Klaasen century, England South Africa ICC Cricket World Cup, England Cricket World Cup, South Africa Cricket World Cup, Sachin Tendulkar

 

महान भारतीय क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने हेनरिक की पारी देखने के बाद एक्स (पूर्व में ट्विटर) का सहारा लिया। तेंदुलकर ने एक्स पर पोस्ट किया, "क्लासेन का क्लास एक्ट!! वह शुरुआत में लेंथ चुनने में बहुत अच्छे हैं और बाकी खिलाड़ियों से बेहतर करते हैं। शुरुआत में, मार्को ने समझदारी से खेला और बाद में क्रूरतापूर्वक आक्रमण किया। दक्षिण अफ्रीका को 399 तक ले जाने के लिए महत्वपूर्ण साझेदारी।

 

 

पूर्व भारतीय ऑलराउंडर इरफान पठान ने भी क्लासेन को सफेद गेंद क्रिकेट में "विशेष खिलाड़ी" कहा। इसी तरह इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने भी क्लासेन को दुनिया का "सर्वश्रेष्ठ मध्यक्रम बल्लेबाज" कहा। वॉन ने ट्वीट किया कि इन दिनों हेनरिक क्लासेन दुनिया के सर्वश्रेष्ठ मध्यक्रम के सफेद गेंद बल्लेबाज हैं जोकि 4 से 6 नंबर के बीच बल्लेबाजी करते हैं। 

 


बता दें कि क्लासेन ने इस साल सफेद गेंद वाले क्रिकेट में अविश्वसनीय फॉर्म का प्रदर्शन किया है। इस साल दक्षिण अफ्रीका के लिए 15 एकदिवसीय मैचों में उन्होंने 55.76 की औसत और 147 से ऊपर की स्ट्राइक रेट से 725 रन बनाए हैं। उनके नाम तीन शतक और एक अर्धशतक है, जिसमें उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 174 है।

 

क्लासेन ने इस साल दक्षिण अफ्रीका में SA20 लीग में  डरबन सुपर जायंट्स (DSG) के लिए 9 पारियों में 60.50 की औसत और 164 से ऊपर की स्ट्राइक रेट से 363 रन बनाए थे। उन्होंने टूर्नामेंट में एक शतक और तीन अर्द्धशतक बनाए। वह टूर्नामेंट में चौथे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी थे। इस साल संयुक्त राज्य अमेरिका में उद्घाटन मेजर लीग क्रिकेट (एमएलसी) में उन्होंने 58.75 की औसत और 197 से अधिक की स्ट्राइक रेट से 235 रन बनाए, जिसमें एक शतक और एक अर्धशतक शामिल था। उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 110* था। वह टूर्नामेंट में तीसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी के रूप में समाप्त हुए।

 

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2023 में उन्होंने सनराइजर्स हैदराबाद के लिए 12 मैचों में 49.77 के औसत और 177.07 के स्ट्राइक रेट से एक शतक और दो अर्धशतक के साथ 448 रन बनाए। मेन्स हंड्रेड 2023 में उन्होंने 7मैचों में 189 रन बनाए थे।