Sports

नई दिल्ली : विश्व के नंबर एक खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने इटालियन ओपन खिताब जीतने के बाद विश्व रैंकिंग में नंबर एक पर रहते हुए 287वें सप्ताह में प्रवेश कर लिया है और इसके साथ ही उन्होंने अपने आदर्श अमेरिका के पीट सम्प्रास को पीछे छोड़ दिया। पांचवीं बार इटालियन ओपन चैंपियन बने जोकोविच का नंबर एक पॉजिशन पर यह 287वां सप्ताह है। उन्होंने सम्प्रास के 286 सप्ताह नंबर एक पर रहने के कीर्तिमान को पीछे छोड़ा और इस क्रम में वह दूसरे स्थान पर पहुंच गए।

स्विटजरलैंड के रोजर फेडरर के नाम सर्वाधिक 310 सप्ताह नंबर एक पर रहने का रिकॉर्ड है। इस क्रम में अमेरिका के इवान लेंडल 270 सप्ताह के साथ चौथे स्थान पर और अमेरिका के जिमी कोनर्स 268 सप्ताह के साथ पांचवें नंबर पर हैं। 29 वर्षीय जोकोविच के इस जीत के बाद 11260 अंक हो गए हैं। जोकोविच और दूसरे स्थान पर मौजूद स्पेन के राफेल नडाल के बीच 1410 अंकों का फासला हो गया है।

पुरुष एकल रैंकिंग में शीर्ष नौ स्थानों पर कोई बदलाव नहीं है जबकि कनाडा के डेनिस शापोवालोव ने चार स्थान के सुधार के साथ टॉप 10 में प्रवेश करते हुए नंबर 10 पर जगह बना ली है। फाइनल में जोकोविच से हारने वाले अर्जेंटीना के डिएगो श्वाट्र्जमैन दो स्थान के सुधार के साथ 13वें नंबर पर पहुंच गए हैं। 

.
.
.
.
.