Sports

अस्ताना, कज़ाकिस्तान से पंजाब केसरी के प्रतिनिधि निकलेश जैन

विश्व शतरंज एक बार फिर पांच दिवसीय आयोजन के लिए तैयार है, जहां दुनिया के शीर्ष खिलाड़ी एक साथ खेलते हुए नजर आएंगे । वर्ल्ड रैपिड और ब्लिट्ज टीम चैंपियनशिप के खिताब के लिए 39 टीमों के 350 खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं। इनमें वर्तमान विश्व चैंपियन डिंग लिरेन और एक दशक से दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी और पाँच बार के विश्व चैम्पियन मैग्नस कार्लसन शामिल हैं।

PunjabKesari

टूर्नामेंट निदेशक पावेल ट्रेगुबोव ने कहा, "हम इस आयोजन की तैयारी लंबे समय से कर रहे हैं यह शतरंज की दुनिया के लिए बहुत ही रोमांचक और नाटकीय होने वाला है।"

शीर्ष टीमें

पिछले साल की विजेता टीम, डबल्यूआर चैस WR Chess , इस बार और भी मजबूत लाइनअप के साथ वापसी कर रही है। इस टीम में तीन पूर्व विश्व चैंपियन - मैग्नस कार्लसन, अलेक्जेंड्रा कोस्टेनियुक, और हाउ यिफ़ान - के साथ-साथ दो बार के विश्व चैंपियन उम्मीदवार इयान नेपोमनिशी और पोलिश सुपरस्टार जान-क्रिज़टोफ़ डूडा शामिल हैं। टीम के कप्तान जर्मन जीएम जान गुस्ताफ़सन हैं और टीम में पूर्व विश्व रैपिड चैंपियन नोदिरबेक अब्दुस्सत्तोरोव, भारतीय प्रतिभा आर प्रज्ञानंदा, और जर्मन प्रतिभा विन्सेंट केमर शामिल हैं, जबकि गैर-पेशेवर खिलाड़ी वादिम रोसेनस्टीन भी टीम का हिस्सा हैं।

PunjabKesari

इनके खिलाफ प्रतिस्पर्धा में 'चेस्सी' टीम है, जिसके कप्तान जीएम एमिल सुतोवस्की हैं। इस टीम में शीर्ष खिलाड़ी रिचर्ड रैपोर्ट, विदित संतोष गुजराती, अलेक्सी सराना, जोर्डन वैन फोरेस्ट, और शीर्ष महिला खिलाड़ी अन्ना मुझ्यचुक और हम्पी कोनेरू शामिल हैं।

पिछले साल की तीसरे स्थान पर रहने वाली भारतीय टीम MGD1 इस बार अर्जुन एरिगैसी, एस एल नारायणन, रौनक साधवानी, और हरिका द्रोनावल्ली जैसे मजबूत खिलाड़ियों के साथ वापसी कर रही है।

चीन की 'डिकेड चाइना टीम' में विश्व चैंपियन डिंग लिरेन के साथ 2700+ ग्रांड मास्टर वेई यी, वांग यूए, यू यांगयी, और महिला विश्व चैंपियन जू वेनजुन शामिल हैं।

PunjabKesari

चैंपियनशिप प्रारूप और नियम

वर्ल्ड रैपिड और ब्लिट्ज टीम चैंपियनशिप में दो टूर्नामेंट होंगे, जो पांच दिनों में खेले जाएंगे। प्रत्येक टीम में छह से नौ खिलाड़ी होंगे, जिसमें कम से कम एक महिला खिलाड़ी और एक मनोरंजन खिलाड़ी शामिल होगा, जिसने कभी 2000 एलो अंक से ऊपर की FIDE रेटिंग हासिल नहीं की हो।