Sports

चेन्नई : क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) का 2024-25 सत्र के लिए केंद्रीय अनुबंध नहीं मिलने के बावजूद आल राउंडर मार्कस स्टोइनिस चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ बने शतक का इस्तेमाल अपने सफेद गेंद के करियर को आगामी टी20 विश्व कप से आगे बढ़ाने के लिए करना चाहते हैं। 

स्टोइनिस को आस्ट्रेलिया की 23 सदस्यीय खिलाड़ियों की केंद्रीय अनुबंध सूची में शामिल नहीं किया गया है। उन्होंने मंगलवार को लखनऊ सुपर जायंट्स के खिलाफ 63 गेंद में नाबाद 124 रन की पारी खेली। स्टोइनिस सीए अनुबंध से बाहर किये जाने को इतनी तवज्जो नहीं देते हैं जिसकी घोषणा 28 मार्च को की गयी थी। 

स्टोइनिस ने चेन्नई सुपर किंग्स पर मिली छह विकेट की जीत के बाद कहा, ‘मेरे आस्ट्रेलिया के कोच एंड्रयू मैकडोनल्ड के साथ अच्छे रिश्ते हैं। मुझे अनुबंध नहीं मिलने की बात पता थी।' उन्होंने कहा, ‘मुझे लगता है कि युवा खिलाड़ियों को मौका देना और उन्हें मेरी जगह लेने देने के लिए मौका देना अच्छी बात है। अनुबंध सूची में मेरी जगह देने से ज्यादा फर्क नहीं पड़ता।' लेकिन यह 34 साल का खिलाड़ी राष्ट्रीय टीम के साथ अपने करियर में कोई बदलाव नहीं चाहता। 

उन्होंने कहा, ‘लेकिन जहां तक खेलने की बात है तो निश्चित रूप से मैं सुनिश्चित करना चाहता हूं कि मैं टीम में रहूं और इसलिए ही यह टूर्नामेंट (आईपीएल) हमारे लिए और विशेषकर मेरे लिए बहुत भाग्यशाली है इसलिए मैं इसे इतना पसंद करता हूं।' 

पर्थ में जन्में स्टोइनिस को जनवरी में वेस्टइंडीज के खिलाफ आस्ट्रेलिया की वनडे टीम से बाहर कर दिया गया लेकिन वह जून में वेस्टइंडीज और अमेरिका में देश के टी20 अंतरराष्ट्रीय विश्व कप अभियान का हिस्सा बनने को तैयार हैं। स्टोइनिस को टी20 विश्व कप के दौरान आस्ट्रेलियाई टीम में पांचवें स्थान पर खिलाये जाने की संभावना है। 

स्टोइनिस टूर्नामेंट के लिए ऑस्ट्रेलियाई चयन के लिए योग्य होंगे क्योंकि उनका 2023-24 सत्र के लिए मौजूदा अनुबंध 30 जून तक ही चलेगा। स्टोइनिस काफी स्पष्ट थे कि वह सितंबर में इंग्लैंड के खिलाफ और नवंबर में घरेलू मैदान पर पाकिस्तान के खिलाफ सफेद गेंद की श्रृंखला में आस्ट्रेलिया के लिए खेलना चाहते थे। स्टोइनिस के साथ एशटन एगर, एंड्रयू टाय और जेसन बेहरेनडोर्फ ने हाल में पश्चिम आस्ट्रेलिया का अनुबंध ठुकरा कर ‘फ्रीलांस' खेलने का फैसला किया था।