Sports

टैक्सास : अमरीका की डलास काऊबॉयस (Dallas Cowboys) रग्बी टीम ने खालसा राज के महान सिख जरनैल हरि सिंह नलवा (Hari Singh Nalwa) को सम्मान देते हुए खिलाड़ियों की जर्सी पर उनकी तस्वीर अंकित कि है जिसे पहन कर खिलाड़ी मैदान में उतरेंगे। डलास काऊबॉयस रग्बी टीम के कोच माइक मैक्कार्थी (mike mccarthy) का मानना ​​है कि सिख जरनैल हरि सिंह नलवा एक महान योद्धा रहे हैं। अमरीका में रग्बी सीजन की आधिकारिक शुरूआत के तौर पर उन्होंने टीम की थीम को कार्पे ओम्निया (Carpe Omnia) वाक्यांश के तौर पर प्रक्ट किया, जिसका अर्थ है ‘सब कुछ प्राप्त करो’। टीम व प्रशंसकों के लिए खालसा राज के सिख जरनैल हरि सिंह नलवा की तस्वीर के लोगो वाली जर्सी बनाई गई है जो टीम का मनोबल बढ़ाएगी।

 

Dallas Cowboys rugby team, Sikh Jarnail Hari Singh Nalwa, Hari Singh Nalwa, Dallas Cowboys theme, डलास काउबॉय रग्बी टीम, सिख जरनैल हरि सिंह नलवा, हरि सिंह नलवा, डलास काउबॉय थीम


मैक्कार्थी ने कहा कि मुझे लगता है कि विषय-वस्तु महत्वपूर्ण हैं। वे ऑफसीजन के विभिन्न बिंदुओं पर आपके पास आते हैं। ये थोड़ा अलग आया। मुझे लगता है कि इसे यह दर्शाने की जरूरत है कि आपको लगता है कि आपकी फुटबॉल टीम चैंपियनशिप जीतने की दिशा में कहां है, वे कहां हैं। मुझे लगता है कि इस लीग में सुपर बाउल जीतना बहुत मुश्किल है। इसमें कोई सवाल नहीं है। यह हर साल साबित होता है। लेकिन मैं व्यक्तिगत रूप से अपने अनुभव से सोचता हूं कि सफलता बनाए रखना एक बड़ी चुनौती है।

 

Dallas Cowboys rugby team, Sikh Jarnail Hari Singh Nalwa, Hari Singh Nalwa, Dallas Cowboys theme, डलास काउबॉय रग्बी टीम, सिख जरनैल हरि सिंह नलवा, हरि सिंह नलवा, डलास काउबॉय थीम


कौन है सरदार हरि सिंह नलवा 
सरदार हरि सिंह नलवा महाराजा रणजीत सिंह के सेनाध्यक्ष थे जिन्होंने पठानों के विरुद्ध हुए युद्धों का नेतृत्व किया। रणनीति और रणकौशल की दृष्टि से हरि सिंह नलवा की तुलना भारत के श्रेष्ठ सेनानायकों से की जा सकती है। उन्होंने कसूर, सियालकोट, अटक, मुल्तान, कश्मीर, पेशावर और जमरूद में जीत हासिल की। उन्होंने सिख साम्राज्य की सीमा को सिन्धु नदी के परे ले जाकर खैबर दर्रे के मुहाने तक पहुंचा दिया। हरि सिंह की मृत्यु के समय सिख साम्राज्य की पश्चिमी सीमा जमरुद तक पहुंच चुकी थी।