Sports

नई दिल्ली : स्लोवेनिया में एक ट्रेनिंग शिविर के दौरान महिला साइकिलिस्ट द्वारा मुख्य साइकिलिंग कोच पर ‘अनुचित व्यवहार’ के आरोप के बाद राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) ने खेल मंत्रालय और भारतीय खेल प्राधिकरण (साइ) को नोटिस जारी किए हैं। शुक्रवार को जारी एक बयान के अनुसार एनएचआरसी ने इस मामले पर स्वत: संज्ञान लेते हुए मंत्रालय के सचिव और साइ के महानिदेशक से विस्तृत रिपोर्ट मांगी है।

एनएचआरसी ने बयान में कहा कि यह जानकर हैरानी हो रही है कि कोच को आदेश देने के बजाय साइ ने शिकायतकर्ता को भारत वापस बुला लिया जिससे वह विदेश में ट्रेनिंग नहीं कर सकी जिसके लिए उसका चयन किया गया था। आयोग ने कहा कि अगर यह मामला सच साबित हुआ तो इससे महिला साइकिलिस्ट के मानवाधिकारों का उल्लघंन होगा। 

आयोग ने चार हफ्तों के अंदर शिकायतकर्ता के शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य की स्थिति तथा जिम्मेदार अधिकारी जिसमें संबंधित कोच भी शामिल है, के खिलाफ की गई कार्रवाई की जानकारी भी मांगी है। आयोग यह भी जानना चाहता है कि महिला साइकिलिस्ट को अधिकारियों द्वारा कोई विशेष ‘काउंसलिंग’ दी गयी है या नहीं। साइ ने बुधवार को प्रारंभिक जांच में मुख्य साइकिलिंग कोच को ‘अनुचित व्यवहार’ का दोषी पाये जाने के बाद उनका अनुबंध रद्द कर दिया था।

.
.
.
.
.