Sports

नई दिल्ली : बर्खास्त राष्ट्रीय कोच आर के शर्मा पर कथित यौन उत्पीडऩ का आरोप लगाने वाली महिला साइकिलिस्ट ने शनिवार को उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज करा दी जबकि भारतीय खेल प्राधिकरण (साइ) ने कहा है कि वह आरोप की विस्तृत जांच करने के लिए स्लोवेनिया दौरे पर गए पूरे साइकिलिंग दल के साथ बात करेगा। महिला खिलाड़ी के आरोपों के बाद मुख्य कोच शर्मा का अनुबंध बुधवार को खत्म कर दिया गया था।

 

आरोप लगाने वाली महिला साइकिल चालक इस सप्ताह की शुरुआत में स्लोवेनिया से लौटी गई थी, जबकि पांच पुरुष साइकिल चालक और कोच शर्मा सहित दल के बाकी सदस्य शनिवार की सुबह वापस आ गए थे। साइ ने एक बयान में कहा कि राष्ट्रीय स्तर की साइकिलिस्ट ने शनिवार को राष्ट्रीय कोच के खिलाफ स्लोवेनिया दौरे पर अनुचित बर्ताव के मामले में एफआईआर दर्ज कराई है।

 

साइ ने कहा कि उसने आंतरिक शिकायत समिति के मार्फत मामले की जांच कराई जिसने खिलाड़ी को पुलिस में शिकायत दर्ज कराने की सलाह दी। बयान में कहा गया कि खिलाड़ी के साथ एफआईआर दर्ज कराने के लिये साइ ने ‘टॉप्स’ से अपने दो अधिकारी भेजे थे जिनमें एक महिला अधिकारी शामिल है। साइ के एक सूत्र ने कहा कि साइ की जांच समिति ने पहले ही कोच और महिला साइकिल चालक से बात कर ली थी, अब वह विस्तृत जांच के हिस्से के रूप में अगले सप्ताह दल के अन्य सदस्यों से बात करेगी।

 

स्लोवेनिया का यह दौरा 18 से 22 जून तक राष्ट्रीय राजधानी में होने वाली एशियाई ट्रैक साइकिलिंग चैंपियनशिप के लिए भारतीय टीम की तैयारियों में मदद करने के लिए आयोजित किया गया था। भारतीय टीम में पांच पुरुष और एक महिला साइकिल चालक शामिल थे। यह टीम 15 मई को स्लोवेनिया गई थी और पूर्व कार्यक्रम के अनुसार उन्हें 14 जून को वापस लौटना था। महिला साइकिल चालक ने स्लोवेनिया प्रवास के दौरान साइ को कोच द्वारा अनुचित व्यवहार से अवगत कराया था और वह इतनी डरी हुई थी कि उसे अपनी जान का डर था।

 

मामला सोमवार को तब सामने आया जब साइ ने बयान जारी कर कहा कि उसने खिलाड़ी की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिये उसे वापस बुला लिया है। शिकायतकर्ता ने दावा किया कि कोच ने उसे इस बहाने होटल का कमरा साझा करने के लिए मजबूर किया कि आवास की व्यवस्था एक कमरे में दो लोगों को ठहरने के आधार पर की गई है।

 

ऐसे ही एक अन्य मामले में भारतीय याचिंग संघ (वाईएआई) ने जर्मनी की एक अनुकूलन यात्रा के दौरान महिला नाविक द्वारा एक कोच के खिलाफ लगाए गए आरोपों पर अपनी रिपोर्ट साइ को सौंप दी है। राष्ट्रीय स्तर की महिला नाविक (सेलर) ने टीम के कोच पर जर्मनी यात्रा के दौरान उन्हें ‘असहज’ महसूस कराने का आरोप लगाया है। विचाराधीन कोच तीन बार का ओलंपियन है और भारतीय नौसेना टीम का कोच है।

.
.
.
.
.