Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : भारत के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी को 9 जनवरी 2024 को भारत की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया गया। वनडे विश्व कप 2023 में सनसनीखेज प्रदर्शन के बाद भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने शमी के नाम की सिफारिश की थी। शमी ने विश्व कप 2023 को टूर्नामेंट में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज के रूप में समाप्त किया और केवल 7 मैचों में 24 विकेट लिए। 

#WATCH | Delhi: Mohammed Shami received the Arjuna Award from President Droupadi Murmu at the National Sports Awards. pic.twitter.com/znIqdjf0qS

— ANI (@ANI) January 9, 2024

पुरस्कार समारोह से पहले शमी ने कहा था, 'यह पुरस्कार एक सपना है, जिंदगी बीत जाती है और लोग यह पुरस्कार नहीं जीत पाते। मुझे खुशी है कि मुझे इस पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया है।' 

मोहम्मद शमी को विश्व कप 2023 में पहले चार मैचों के लिए प्लेइंग इलेवन में शामिल नहीं किया गया था। 19 अक्टूबर को बांग्लादेश के खिलाफ हार्दिक पांड्या के टखने में चोट के बाद शमी को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया। शमी ने टूर्नामेंट में तुरंत प्रभाव डाला और वापसी पर भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 5 विकेट चटकाए। तेज गेंदबाज ने वहां से रिकॉर्ड बनाया। शमी ने टूर्नामेंट में 24 विकेट लिए और वह भारत के स्टार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह से आगे रहे। 

2023 में अपने सनसनीखेज प्रदर्शन के लिए कुल 26 एथलीटों को अर्जुन पुरस्कार मिला। इस सूची में एशियाई खेल 2023 के एथलीटों का दबदबा था। चीन में भारत ने 107 पदकों की रिकॉर्ड संख्या जीतकर प्रतियोगिता में खुद को बेहतर प्रदर्शन किया। इस महत्वपूर्ण उपलब्धि ने जकार्ता 2018 एशियाई खेलों के दौरान हासिल किए गए भारत के पिछले सर्वश्रेष्ठ पदकों की संख्या (70) को पीछे छोड़ दिया। प्रतियोगिता के अंतिम दिन भारत ने आश्चर्यजनक रूप से कुल 12 पदक जीतकर नई ऊंचाइयों को छुआ। इनमें 6 स्वर्ण पदक, 4 रजत पदक और 2 कांस्य पदक थे। इससे प्रतियोगिता के इतिहास में पहली बार भारत की संख्या 100 से अधिक हो गई।