Sports

नई दिल्ली : भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग ने वेस्टइंडीज टीम के लचर प्रदर्शन का कारण वेस्टइंडीज क्रिकेट ढांचे में क्षेत्रीय राजनीति को बताया जबकि भारतीय क्रिकेट जगत ने टीम के एकदिवसीय विश्व कप क्वालीफायर से बाहर होने पर दुख और निराशा व्यक्त की। 

पिछले कुछ समय से लगातार निराशाजनक प्रदर्शन कर रही वेस्टइंडीज की टीम ने एक बार फिर मायूस किया जब विश्व कप क्वालीफायर में स्कॉटलैंड के खिलाफ हार के साथ टीम भारत में पांच अक्टूबर से 19 नवंबर तक होने वाले आईसीसी एकदिवसीय विश्व कप से बाहर हो गई। सहवाग ने इस दौरान अच्छे टीम प्रबंधन और राजनीति मुक्त संघ की वकालत की। 

सहवाग ने ट्वीट किया, ‘क्या शर्म की बात है। वेस्टइंडीज विश्व कप के लिए क्वालीफाई करने में नाकाम रहा। यह दर्शाता है कि सिर्फ प्रतिभा ही काफी नहीं है, एकाग्रता और अच्छे टीम प्रबंधन की भी जरूरत है जो राजनीति से मुक्त हो। एकमात्र सांत्वना यह है कि यहां से और नीचे गिरने की गुंजाइश नहीं है।' 

वेस्टइंडीज को इससे पहले जिंबाब्वे और नीदरलैंड के खिलाफ भी हार का सामना करना पड़ा था। इसका मतलब है कि 1975 और 1979 का विश्व चैंपियन टूर्नामेंट के 48 साल के इतिहास में पहली बार इसका हिस्सा नहीं होगा। भारत की 1983 विश्व कप विजेता टीम के सदस्य मदनलाल ने कहा कि दुनिया भर में टी20 फ्रेंचाइजी लीग में खेलने को तरजीह देने के लिए खिलाड़ियों को जिम्मेदार ठहराया जाना चाहिए। 

मदनलाल ने ट्वीट किया, ‘यह देखकर दुख हुआ कि वेस्टइंडीज विश्व कप 2023 के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाया। यह उनकी स्वयं की गलती है क्योंकि उनकी रुचि सिर्फ टी20 लीग में है। देश के लिए खेलने में कोई गौरव नहीं।' पूर्व टेस्ट सलामी बल्लेबाज और अब कमेंटेटर आकाश चोपड़ा ने इसे निराशाजनक करार दिया लेकिन वह इससे हैरान नहीं हैं। 

चोपड़ा ने ट्वीट किया, ‘वेस्टइंडीज की टीम विश्व कप से बाहर। पिछले कुछ वर्षों में उनके स्तर में जो गिरावट आई है उसे देखते हुए यह हैरानी भरा नहीं है।' उन्होंने कहा, ‘यह फिर भी थोड़ा निराशाजनक है कि क्रिकेट का पूर्व चैंपियन विश्व प्रतियोगिता में सिर्फ दर्शक होगा। बदलाव ही निरंतर है।' 

वर्ष 2012 और 2016 में टी20 विश्व खिताब जीतने के बाद से वेस्टइंडीज के प्रदर्शन में गिरावट आई है। वे 2017 चैंपियन्स ट्रॉफी में भी जगह बनाने में नाकाम रही थी। टीम 2019 विश्व कप में 10 टीम में नौवें स्थान पर रही जबकि विश्व टेस्ट चैंपियनशिप 2019-21 और 2021-23 चक्र में टीम ने नौ टीम में आठवां स्थान हासिल किया। टी20 विश्व कप 2021 में वेस्टइंडीज की टीम सिर्फ एक मैच जीत पाई जबकि पिछले विश्व कप में टीम पहले चरण से बाहर हो गई। सहवाग के सलामी जोड़ीदार गंभीर का मानना है कि कैरेबियाई टीम फिर शिखर पर पहुंचेगी। 

गंभीर ने ट्वीट किया, ‘मुझे वेस्टइंडीज से प्यार है। मुझे वेस्टइंडीज क्रिकेट से प्यार है। मुझे अब भी लगता है कि वे विश्व क्रिकेट में नंबर एक टीम बन सकते हैं।' भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज वसीम जाफर ने ट्वीट किया, ‘निराशाजनक है कि वेस्टइंडीज विश्व कप का हिस्सा नहीं होगा। कैरेबियाई क्रिकेट आधिकारिक रूप से निचले पायदान पर पहुंच गया है। लेकिन जब आप सबसे नीचे होते हो तो सिर्फ ऊपर जा सकते हो।