Sports

नई दिल्ली : वैस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड ने सबको चौकाते हुए टीम के स्टार बल्लेबाज क्रिस गेल को भारत के खिलाफ होने वाली टी-20 सीरीज में जगह नहीं दी है। गेल टी-20 फॉर्मेट के सबसे बेहतरीन खिलाड़ी है ऐसे में उम्मीद थी कि उन्हें टीम इंडिया के खिलाफ मौका मिलेगा लेकिन ऐसा हो नहीं पाया। गेल को टी-20 टीम में न चुने जाने का एक कारण क्रिकेट विश्व कप में उनका खराब प्रदर्शन भी माना जा रहा है। वैस्टइंडीज की टीम विश्व कप के नौ मैचों में सिर्फ दो ही जीत पाई थी। जिसके पीछे एक बड़ी वजह क्रिस गेल का बल्ला न चल पाना भी था।

chris gayle out from west indies T20 squad, big reason revealed

क्रिस गेल वैस्टइंडीज की ओर से टी-20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी हैं। उन्होंने 58 टी-20 इंटरनेशनल मैच में 32 की औसत से 1627 रन बनाए है। उनके नाम दो शतक और 13 अर्धशतक भी दर्ज हैं। इस दौरान उनका स्ट्राइक रेट भी 142 से ज्यादा रहा है। लेकिन टीम इंडिया के खिलाफ उन्हें टी-20 सीरीज में शामिल नहीं किया गया। इसकी एक वजह उनकी उम्र ज्यादा होना भी है। गेल अभी 40 साल के हैं ऐसे में क्रिकेट के इस सबसे फास्ट फॉर्मेट में उनका टिक पाना वैस्टइंडीज बोर्ड को संदिग्ध लग रहा है।

chris gayle out from west indies T20 squad, big reason revealed

गेल के टी-20 स्क्वायड से बाहर का एक कारण यह भी माना जा रहा है कि वैस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड भविष्य के खिलाडिय़ों को बढ़ावा देने के लिए यह कदम उठा रहा है। वैस्टइंडीज की टीम में युवाओं की भरमार है। एविन लुईस, निकोल्स पूरण, ओशाने थॉमस, शाई होप जैसे नए क्रिकेटरों को वैस्टइंडीज बोर्ड अभी से चांस देना चाह रहा है ताकि आगामी 2023 के विश्व कप तक वह अच्छी टीम खड़ी कर सकें।

chris gayle out from west indies T20 squad, big reason revealed

बता दें कि क्रिकेट विश्व कप से पहले ही गेल ने ऐलान किया था कि वह जल्द संन्यास ले सकते हैं। लेकिन बाद में उन्होंने अपना फैसला क्रिकेट विश्व कप तक के लिए टाल दिया था। बीते दिनों गेल ने इच्छा जताई थी कि अगर वह फिट रहे तो आगे भी क्रिकेट खेलते रहेंगे। लेकिन वैस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड ने उन्हें टीम में न चुनकर बड़ा झटका दे दिया है।

.
.
.
.
.