Sports

नई दिल्ली : भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) जब कुछ दिन में आगामी सत्र के लिये अनुबंधित खिलाड़ियों की नयी सूची पर फैसला करेगा तो अनुभवी बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे के ‘ग्रुप ए' केंद्रीय अनुबंध पर विचार किया जा सकता है। एक अन्य बड़ा सवाल यह है कि बीसीसीआई के शीर्ष अधिकारी क्या भविष्य में कप्तानी के दो दावेदारों - केएल राहुल और ऋषभ पंत के अनुबंध को अपग्रेड करके उन्हें रोहित शर्मा, विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह के साथ एलीट ‘ए प्लस' कैटेगरी में शामिल करने के मूड में हैं या नहीं।

बीसीसीआई के केंद्रीय अनुबंध की चार कैटेगरी - ए प्लस, ए, बी और सी - हैं जिसमें सालाना रिटेनरशिप क्रमश: सात करोड़ रूपए, पांच करोड़ रूपए, तीन करोड़ रूपए और एक करोड़ रूपए है। सामान्य तौर पर तीन अधिकारी, पांच चयनकर्ता और राष्ट्रीय मुख्य कोच ‘रिटेनरशिप' पर फैसला करते हैं। हालांकि अंतिम सूची में शामिल 28 नामों में ज्यादा बड़ा बदलाव नहीं होगा लेकिन पिछले साल बनाए गए मौजूदा ग्रुप के संयोजन के बारे में कुछ गंभीर चर्चा हो सकती है। 

बीसीसीआई के एक वरिष्ठ सूत्र ने गोपनीयता की शर्त पर कहा कि निश्चित रूप से सभी प्रारूपों के तीन महत्वपूर्ण खिलाड़ी रोहित, कोहली और बुमराह बिना किसी संदेह के ‘ए प्लस' कैटेगरी में बरकरार रहेंगे। लेकिन राहुल और पंत भी अब सभी प्रारूपों में नियमित खिलाड़ी के रूप में खुद को स्थापित कर रहे हैं इसलिए देखा जाएगा कि इन दोनों को प्रोमोशन मिलता है या नहीं। लेकिन एक साल के अनिरंतर प्रदर्शन के बाद पुजारा और रहाणे के अनुबंध चर्चा का विषय बन सकता है।

सूत्र ने कहा कि केंद्रीय अनुबंध प्रदर्शन को दर्शाते हैं कि आप पिछले सत्र के दौरान अपने प्रदर्शन के आधार पर कहां हो। अगर बीसीसीआई और मुख्य कोच (राहुल) द्रविड़ दोनों को सम्मान देकर ग्रुप ए में रखने का फैसला करते हैं तो यह अलग मुद्दा है लेकिन सामान्य परिस्थितियों में वे ग्रुप ए में नहीं रहते। इसी तरह इशांत शर्मा और हार्दिक पंड्या भी पूरे सत्र के दौरान चोटों और फॉर्म से जूझ रहे हैं जिससे वे ग्रुप बी में शामिल हो सकते हैं। 

वहीं पिछले सत्र के ग्रुप बी खिलाड़ियों में केवल शारदुल ठाकुर ही टेस्ट मैचों में कुछ प्रभावी प्रदर्शन दिखा सके हैं, तो वे ग्रुप ए में प्रोमोशन की उम्मीद कर सकते हैं।मौजूदा ग्रुप सी में मोहम्मद सिराज ने काफी सुधार दिखाया है जबकि शुभमन गिल भी हनुमा विहारी के साथ अपग्रेड की उम्मीद लगाए होंगे। नए खिलाड़ियों में वेंकटेश अय्यर और हर्षल पटेल भी अपना पहला कट हासिल कर सकते हैं।

पिछले सत्र (2021) के अनुबंधित खिलाड़ियों की सूची इस प्रकार है

ग्रेड ए प्लस : विराट कोहली, रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह 
ग्रेड ए : रविचंद्रन अश्विन, रविंद्र जडेजा, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, शिखर धवन, केएल राहुल, मोहम्मद शमी, इशांत शर्मा, ऋषभ पंत, हार्दिक पंड्या 
ग्रेड बी : रिद्धिमान साहा, उमेश यादव, भुवनेश्वर कुमार, शारदुल ठाकुर, मयंक अग्रवाल 
ग्रेड सी : कुलदीप यादव, नवदीप सैनी, दीपक चाहर, शुभमन गिल, हनुमा विहारी, अक्षर पटेल, श्रेयस अय्यर, वाशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल और मोहम्मद सिराज।  

.
.
.
.
.