Sports

स्पोर्ट्स डेस्क: भारतीय टीम के दिग्गज स्टार खिलाड़ियों में से एक सिक्सर किंग युवराज सिंह (Yuvraj Singh) आज अपना 38वां जन्मदिन मना रहे है। हालांकि इस खिलाड़ी की फैंस की गिनती बहुत ज्यादा है। अकसर आपने युवराज को क्रिकेट के मैदान में चौंके-छक्के लगाते हुए देखा होगा लेकिन उन्होंने हाली में क्रिकेट से संन्यास ले लिया था। वही युवी के क्रिकेट करियर की बात करें तो युवराज काफी हिम्मती खिलाड़ी है। इन्होंने वर्ल्ड कप2011 में भारत को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाने वाले युवी को कौन भुल सकता है। जी हां, तो चलिए आज हम आपको टीम के स्टार खिलाड़ी रहे युवराज सिंह के क्रिकेट करियर के बारे में कुछ खास बातों से रूबरू करवाने जा रहे है। जिसे पढ़कर आप भी हैरान रह जाएंगे।  

युवराज सिंह ने 2007 के विश्व कप में जड़े एक ओवर में 6 छक्के 

PunjabKesari
3 अक्टूबर 2000 को केन्या के खिलाफ अपना अंतर्राष्ट्रीय करियर शुरू करने वाले युवराज ने क्रिकेट की दुनिया में खूब नाम कमाया और भारत को अपने दम पर कई मैच जिताए। युवराज सिंह ने 2007 में खेले गए टी20 विश्व कप में इंग्लैंड के खिलाफ स्टूअर्ड ब्रॉड के एक ओवर की छह गेंदों में छह छक्के जड़े थे। युवराज सिंह ने ये कमाल 11 साल पहले किया था और इसी दिन युवी ने एक ऐसा रिकॉर्ड बनाया था, जो आज भी कायम है। खास बात ये है कि ये कमाल दुनिया का कोई और खिलाड़ी कर ही नहीं सका है। 

विराट कोहली के फैसले से बदली युवी की जिंदगी 

PunjabKesari
जब भारत को दूसरा 2011 विश्व कप दिलाने में सबसे बड़ा रोल निभाने वाले इस खब्बू बल्लेबाज को खराब फॉर्म के चलते टीम से बाहर कर दिया गया था। सारी उम्मीदें खत्म नजर आ रही थी। तभी उन्हें पिछले साल यानी जनवरी 2017 में खुद को साबित करने का एक और मौका दिया गया। तब टीम इंडिया की कमान स्टार खिलाड़ी विराट कोहली के हाथों में थी। 

युवराज सिंह ने इस बाॅलीवुड अभिनेत्री से रचाई शादी 

PunjabKesari
वही युवी ने अपनी जीवनसाथी को बॉलीवुड इंडस्ट्री से चुनी। जिसका नाम था हेजल। आपको बता दें कि बॉलीवुड में करीना कपूर की दोस्त का किरदार फिल्म बॉडीगार्ड में न‍िभाया था। क्रिकेटर युवराज संग लंबे रिश्ते के बाद हेजल कीच ने 2016 में शादी रचाई थी। बता दें हेजल कीच से पहले बॉलीवुड की कई हिरोइनों ने ड‍िप्र‍ेशन का श‍िकार होने की बात कबूली थी। जिसमें दीप‍िका पादुकोण जैसी हिरोइनों का नाम शामिल है। उन्होंने बताया था कि कैसे डिप्रेशन पर जीत पाकर सफल अभिनेत्रियों में अपना नाम दर्ज कराया। 

युवराज सिंह का क्रिकेट करियर

PunjabKesari
आपको बता दें कि अगर युवी के क्रिकेट करियर में एक नजर डाले तो उन्होंने वनडे 304 मैचों में 14 शतक और 52 अर्धशतकों के दम पर 8701 रन बनाए हैं। वनडे क्रिकेट में युवराज का औसत 36.50 का है। वहीं, 40 टेस्ट मैचों में युवी के बल्ले से 3 शतक और 11 अर्धशतक निकले हैं। युवी ने 33.79 के औसत से टेस्ट क्रिकेट में 1900 रन बनाए। वही टी20 में 58 मैचों मेें 8 अर्धशतक के दम पर युवी ने 1177 रन बनाए। टी20 में युवी का स्ट्राइक रेट 136.4 रहा।

.
.
.
.
.