Sports

नई दिल्ली : आईपीएल 2020 की दिसंबर में ऑक्शन होने से पहले ही मुंंबई इंडियंस ने अपने प्लेयर युवराज सिंह (Yuvraj Singh) को भी रिलीज कर दिया। आईपीएल 2019 की नीलामी में मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) ने युवराज सिंह को 1 करोड़ के बेस प्राइस पर खरीदा था लेकिन 4 मैच देने के बाद उन्हें प्लेइंग इलेवन से बाहर कर दिया गया। अब मुंबई टीम से बाहर होने पर उनके अगले साल आईपीएल (IPL) खेलने पर सवाल खड़े हो गए थे। अब इसका जवाब सामने आ गया है कि युवराज आईपीएल 2020 में नहीं खेल पाएंगे। और इसकी वजह है एक तकनीकि कारण जिसपर किसी का ध्यान नहीं गया।

युवराज सिंह आईपीएल क्यों नहीं खेल सकते 

bcci

बीसीसीआई (BCCI) के नियम कहते हैं- भारतीय खिलाड़ी विदेशी लीग में तभी हिस्सा ले सकता है जब वह नो ओब्जेक्शन सार्टिफिकेट (NOC) प्राप्त कर लेता है। ऐसी एनओसी के लिए भारतीय क्रिकेटर को तमाम फॉर्मेट से संन्यास लेना होता है। युवराज सिंह ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से जून में संन्यास लेकर यह एनओसी हासिल कर ली थी। इसके बाद वह कनाडा टी-20 लीग में खेले। लेकिन इसी एनओसी की एक शर्त यह भी थी कि बीसीसीआई का जो भी खिलाड़ी संन्यास लेगा वह नियम अनुसार आईपीएल से भी संन्यास ले लेगा, पर किसी का ध्यान नहीं गया। अब एक यही नियम युवराज सिंह की वापसी में रोड़ा बन गया है।

गांगुली-द्रविड़ संन्यास के बाद खेले थे लेकिन...

Sourav Ganguly photo, Rahul Dravid photo,  सौरव गांगुली, राहुल द्रविड़

भारत के पूर्व क्रिकेटर राहुल द्रविड़ (Rahul Dravid) और  सौरव गांगुली (Sourav Ganguly) अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास लेकर आईपीएल खेले थे। लेकिन तब यह संभव इसलिए हुआ था क्योंकि उन्होंने किसी विदेशी टी-20 लीग में हिस्सा नहीं लिया था। न ही उन्होंने बीसीसीआई से किसी तरह की एनओसी मांगी थी क्योंकि तब ऐसी मांग उठती ही नहीं थी। अभी बीते दिनों हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) ने भी एक्टिव क्रिकेटर होने के नाते इंगलैंड में होने वाले द-100 ड्राफ्ट से अपना नाम वापस ले लिया था। 

युवराज सिंह इस भूमिका में आ सकते हैं नजर

Punjabkesari, yuvraj singh photos, yuvraj singh images, yuvraj singh pic
युवराज सिंह का भले ही आईपीएल में खेलना संदिग्ध लग रहा है लेकिन वह बतौर कोच या कमेंटेटर इससे जरूर जुड़ सकते हैं। बता दें कि युवराज का आईपीएल में प्रदर्शन बेहद शानदार रहा है। वह 132 मैचों में 24.77 की औसत से 2750 रन बना चुके हैं, जिसमें 36 विकेट भी शामिल हैं।

.
.
.
.
.