Sports

मुंबई : भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने मंगलवार को सीनियर महिला टीम के मुख्य कोच के पद के लिये आवेदन पत्र आमंत्रित किये। यह पद पिछले साल दिसंबर में रमेश पवार के राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (एनसीए) जाने के बाद से खाली पड़ा है। बीसीसीआई की ओर से प्रकाशित सूचना-पत्र के अनुसार, आवेदन पत्र दाखिल करने के वाले व्यक्ति के पास अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भारत या किसी अन्य देश के प्रतिनिधित्व का अनुभव होना चाहिये। 

ऐसा न होने पर व्यक्ति के पास कोचिंग में एनसीए का सी-श्रेणी का प्रमाण पत्र और 50 प्रथम श्रेणी मैचों का अनुभव होना चाहिये। यह दोनों शर्तें पूरी न होने पर अगर किसी व्यक्ति ने एक अंतरराष्ट्रीय टीम को एक क्रिकेटिंग सत्र के लिये या किसी टी20 फ्रेंचाइजी को दो सत्रों के लिये कोच के रूप में सेवा दी है तो वह आवेदन पत्र दाखिल कर सकता है। बीसीसीआई ने आयु मानदंड को लेकर कोई जानकारी नहीं दी है, हालांकि 60 वर्ष से अधिक के व्यक्ति को आमतौर पर बीसीसीआई नीति के तहत चयन के लिये पात्र नहीं माना जाता है। कोच की जिम्मेदारी मुंबई में आधारित होगी और उम्मीदवार को क्रिकेट कोचिंग सेटअप विकसित करने की आवश्यकता होगी। 

आवेदन की आखिरी तारीख 10 मई है, जिसके बाद बीसीसीआई आवेदकों को शॉर्टलिस्ट करेगा और उन्हें अशोक मल्होत्रा की अगुआई वाली क्रिकेट सलाहकार समिति को भेजेगा, जो बीसीसीआई संविधान के अनुसार साक्षात्कार आयोजित करेगी। भारतीय महिला टीम ने पिछले कुछ वर्षों में अपने कोचिंग स्टाफ में कई बदलाव देखे हैं। रमेश पवार के एनसीए में स्थानांतरण के बाद भारत इस साल दक्षिण अफ्रीका में आयोजित महिला टी20 विश्व कप में बिना मुख्य कोच के गया था। अगले दो वर्षों में दो आईसीसी आयोजनों को ध्यान में रखते हुए बीसीसीआई अब टीम के लिये एक दीर्घकालिक मुख्य कोच नियुक्त करने की योजना बना रहा है। भले ही बोडर् द्वारा जारी नोटिस में कार्यकाल की अवधि निर्दिष्ट नहीं है, लेकिन यह समझा जाता है कि बीसीसीआई आदर्श रूप से कम से कम 2025 में होने वाले एकदिवसीय विश्व कप तक मुख्य कोच नियुक्त करना चाहता है।