Sports

नई दिल्ली : बीसीसीआई और सभी 10 आईपीएल फ्रेंचाइजी मालिकों के बीच बैठक 31 जुलाई को होगी जिसमें कई अहम फैसले सामने आ सकते हैं। आईपीएल 2025 मेगा नीलामी से पहले रिटेन करने वाली टीमों की संख्या और राइट टू मैच (आरटीएम) विकल्पों को लेकर महत्वपूर्ण फैसले होने हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार- आईपीएल के सीईओ हेमांग अमीन ने 31 जुलाई की बैठक के लिए गुरुवार सुबह फ्रेंचाइजी मालिकों को संदेश भेज दिया है। माना जाता है कि अमीन ने यह भी संकेत दिया है कि बैठक 31 जुलाई को दोपहर या शाम को होगी। ऐसा माना जाता है कि सभी मालिकों ने बैठक के लिए अपनी उपलब्धता की पुष्टि की है। हालांकि स्थल की पुष्टि नहीं है लेकिन उम्मीद है कि यह समागम मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम परिसर में स्थित बीसीसीआई मुख्यालय क्रिकेट सेंटर में होगा।

 

BCCI, IPL, indian premier league, Right To Match, बीसीसीआई, आईपीएल, इंडियन प्रीमियर लीग, राइट टू मैच


आईपीएल 2018 मेगा नीलामी के लिए फ्रेंचाइजी को अधिकतम 5 खिलाड़ियों - नीलामी से 3 और राइट टू मैच (आरटीएम) कार्ड से दो खिलाड़ी बनाए रखने की अनुमति दी गई थी। लेकिन 2022 में दो नई टीमों - गुजरात टाइटंस और लखनऊ सुपर जायंट्स - की शुरूआत के परिणामस्वरूप मौजूदा टीमों को 4 खिलाड़ियों को बनाए रखने की अनुमति दी गई, जिसमें कोई आरटीएम कार्ड शामिल नहीं था।

 


रिपोर्ट में कहा गया है कि बीसीसीआई द्वारा रिटेंशन की संख्या 5 या 6 रखी जा सकती है। प्रतिधारण सीमित करने के पीछे तर्क यह है कि अधिक संख्या नीलामी के उत्साह को कम कर सकती है। यदि प्रत्येक टीम अधिकतम 8 खिलाड़ियों को बरकरार रखती है, तो दुनिया भर और भारत के शीर्ष 80 खिलाड़ी नीलामी से बाहर हो जाएंगे, जिससे पूरी नीलामी प्रक्रिया फीकी हो जाएगी। इसमें निष्कर्ष निकाला गया-  राइट टू मैच (आरटीएम) विकल्प एक विवादास्पद मुद्दा है जिस पर बैठक में बहस हो सकती है, हालांकि संभावना है कि बीसीसीआई ने इस मामले पर पहले ही निर्णय ले लिया है।

 


आईपीएल से करोड़ों कमा चुके भारतीय प्लेयर
इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) ने भारतीय खिलाड़ियों को खूब मालामाल किया है। जानें शीर्ष कमाई वाले खिलाड़ी-
एमएस धोनी : 176 करोड़ (लगभग $22 मिलियन डॉलर) 
विराट कोहली : 173 करोड़ (लगभग $21.7 मिलियन डॉलर)
रोहित शर्मा : 146.6 करोड़ (लगभग $18.3 मिलियन डॉलर)
सुरेश रैना : ₹110 करोड़ (लगभग $13.7 मिलियन डॉलर)
आईपीएल में सात खिलाड़ियों ने ₹100 करोड़ या उससे अधिक की कमाई की है। एबी डिविलियर्स, गौतम गंभीर, शिखर धवन और दिनेश कार्तिक जैसे खिलाड़ियों ने भी आईपीएल में अच्छी खासी कमाई की है। आईपीएल में पिछले कुछ वर्षों में खिलाड़ियों की कमाई में लगातार वृद्धि देखी गई है।