Sports

मीरपुर (बांग्लादेश) : बांग्लादेश ने 172 रन पर आऊट होने के बाद दूसरे टेस्ट के पहले ही दिन न्यूजीलैंड के भी 55 रन पर पांच विकेट चटका लिए। टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करने के लिए उतरी बांग्लादेश की बल्लेबाजी उम्मीद के अनुसार नहीं रही थी लेकिन गेंदबाजों ने उन्हें शानदार वापसी दिला दी। खराब रोशनी के कारण जब पहले दिन का खेल समाप्त घोषित किया गया तब न्यूजीलैंड 12.4 ओवर में पांच विकेट पर 55 रन बनाकर संघर्ष कर रहा था।

 

मीरपुर की विकेट पर खेलना दोनों टीमों के बल्लेबाजों के लिए मुश्किल रहा। विकेट से असमान उछाल मिल रही थी और गेंद अधिकतर समय नीची रह रही थी। न्यूजीलैंड के गेंदबाजों ने सटीक लाइन और लेंथ से गेंदबाजी करके बांग्लादेश के बल्लेबाजों को दबाव में रखा। पहले 7 ओवर में केवल 8 रन बने। बाएं हाथ के स्पिनर मिशेल सेंटनर (31 रन देकर तीन विकेट) और ऑफ स्पिनर ग्लेन फिलिप्स (65 रन देकर तीन विकेट) ने तीन-तीन जबकि बाएं हाथ के अन्य स्पिनर एजाज पटेल ने 54 रन देकर दो विकेट लिए।

 

कप्तान टिम साउदी ने 5.2 ओवर में एक भी रन दिए बिना एक विकेट लिया। बांग्लादेश की तरफ से मुशफिकुर रहीम ने सर्वाधिक 35 रन बनाए। रहीम क्षेत्ररक्षण में बाधा पहुंचा कर आउट होने वाले बांग्लादेश के पहले क्रिकेटर बने। रहीम के अलावा शहादत हुसैन ने 31 रन का योगदान दिया। इन दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 57 रन की साझेदारी की। पहले टेस्ट में शतक जड़कर बांग्लादेश की जीत के नायक बने कप्तान नजमुल हुसैन शंटो केवल नौ रन बना पाए।

 

चाय के विश्राम से कुछ देर पहले बांग्लादेश की पूरी टीम आउट हो गई। इसके बाद ऑफ स्पिनर मेहदी हसन (17 रन देकर तीन विकेट) और बाएं हाथ के स्पिनर ताइजुल इस्लाम (29 रन देकर दो विकेट) ने बांग्लादेश को वापसी दिलाई। ताइजुल ने पहले टेस्ट मैच में 10 विकेट लिए थे। टॉम लैथम (04) और डेवोन कॉनवे (11) ने सतर्क शुरुआत की। मेहदी हसन ने कॉनवे को बोल्ड करके बांग्लादेश को पहली सफलता दिलाई।

 

ताइजुल ने इसके बाद लैथम और हेनरी निकोल्स (01) को आउट करके न्यूजीलैंड को दोहरा झटका दिया। पहले टेस्ट में शतक बनाने वाले केन विलियमसन (13) को आउट करके मेहदी हसन ने न्यूजीलैंड को संकट में डाल दिया। इसके एक गेंद बाद उन्होंने टॉम ब्लंडेल (00) को पगबाधा आउट किया। खराब रोशनी के कारण जब दिन का खेल रोका गया तब डेरिल मिशेल 12 और फिलिप्स पांच रन पर खेल रहे थे।