Sports

स्पोर्ट्स डेस्क: टोक्यो ओलंपिक 2020 अपने आखिरी पड़ाव पर चल रहा है। खेलों के इस महाकुंभ का आज 15वां दिन है। इसी बीच भारतीय पहलवान बजरंग पुनिया ने क्वार्टर फाइनल मुकाबले में ईरान के पहलवान मोर्तेजा चेका को हरा दिया है। बजरंग ने ये मुकाबला 2-1 से जीता है। इस जीत के साथ उन्होंने सेमीफाइनल में जगह बना ली है। सेमीफाइनल में जीत उनके और देश के लिए एक और पदक पक्का कर देगी।

PunjabKesari
मुकाबले की बात करें तो बजरंग पूनिया ने पहले राउंड में डिफेंसिव खेल दिखाया। मैच रेफरी ने उनके खिलाफ पैसिविटी समय (असक्रिय रहने का जुर्माना) शुरू किया, जिसके चलते मोर्तेजा को एक अंक जरूर मिला, लेकिन बजरंग घबराए नहीं। पहले राउंड के बजरंग 0-1 से पिछड़ते दिखे, हालांकि मुकाबले के आखिर के कुछ समय में बजरंग ने पहले एक अंक हासिल किया और फिर अपने विरोधी को चित करके मुकाबला जीत लिया। वह अब पदक सुनिश्चित करने में केवल एक कदम दूर हैं। सेमीफाइनल में उनका मुकाबला ओलिंपिक के कांस्य पदक विजेता और तीन बार के विश्व चैंपियन अजरबैजान के हाजी एलियेव से होगा।

PunjabKesari
बता दें कि इससे पहले बजरंग पूनिया किर्गीस्तान के अर्नाजार अकमातालिएव को हराकर 65 किलो के क्वार्टर फाइनल में पहुंचे थे। पहले पीरियड के आखिरी क्षणों में बजरंग ने अकमालालिएव को मैट पर पटक कर 3-1 की बढ़त बना ली लेकिन किर्गीस्तान के पहलवान ने दूसरे पीरियड में पुशआउट के जरिये दो बार एक-एक अंक जुटा कर स्कोर बराबर कर दिया। बजरंग ने दो अंक वाला एक स्कोर बनाया था इसलिए उन्हें विजेता घोषित किया गया। टोक्‍यो ओलंपिक में रवि दहिया कुश्‍ती में भारत को एक मेडल दिला चुके हैं। हालांकि रवि को फाइनल में हार का सामना करना पड़ा था और उन्‍हें सिल्‍वर से ही संतोष करना पड़ा। अब देश को पूनिया से गोल्ड की उम्मीद है। 

.
.
.
.
.