Sports

ब्रिसबेन : पाकिस्तान मूल के उस्मान ख्वाजा को 1998 के बाद ऑस्ट्रेलिया के पहले पाकिस्तान टेस्ट दौरे के लिए 18 सदस्यीय टीम में चुना गया है। मुख्य कोच जस्टिन लैंगर के बिना पिछले चार साल में यह पहला दौरा होगा। लैंगर के इस्तीफे के तीन दिन बाद टीम की घोषणा हुई है। लैंगर ने कार्यकाल में छह महीने के विस्तार की क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की पेशकश ठुकराकर इस्तीफा दे दिया था। एंड्रयू मैकडोनाल्ड को टीम का अंतरिम कोच बनाया गया है। 

टेस्ट कप्तान पैट कमिंस की रिकी पोंटिंग समेत कई पूर्व खिलाड़ियों ने लैंगर का समर्थन नहीं करने के लिए आलोचना की है। कमिंस चार मार्च से शुरू हो रही श्रृंखला में ऑस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान होंगे। एशेज श्रृंखला में इंग्लैंड को 4.0 से हराने वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम में ज्यादा बदलाव नहीं किया गया है। चोट के कारण एशेज श्रृंखला से बाहर रहे तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड की वापसी हुई है। नाथन लियोन के साथ स्पिन गेंदबाजी के लिए एश्टोन एगर और मिशेल स्वीपसन को भी चुना गया है। 

चयनकर्ता जॉर्ज बेली ने कहा, ‘हालात को ध्यान में रखकर टीम चुनी गई है क्योंकि ऑस्ट्रेलियाई टीम काफी समय बाद पाकिस्तान जा रही है।' उन्होंने कहा, ‘उपमहाद्वीप के कई दौरों और भारत में होने वाले वनडे विश्व कप को देखते हुए यह चुनौती अच्छी होगी।' ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर संघ के मुख्य कार्यकारी टॉड ग्रीनबर्ग ने मेलबर्न के सेन रेडियो से कहा कि टीम में बदलाव होते हैं तो उन्हें हैरानी नहीं होगी। उन्होंने कहा, ‘ऑस्ट्रेलियाई टीम 25 साल से पाकिस्तान नहीं गई है तो आशंकायें होना लाजमी है। कुछ खिलाड़ी वहां जाने से इनकार कर सकते हैं।' 

ऑस्ट्रेलिया टीम : 

पैट कमिंस (कप्तान), एश्टोन एगर, स्कॉट बोलैंड, एलेक्स कारी, कैमरन ग्रीन, मार्कस हैरिस, जोश हेजलवुड, ट्रेविस हेड, जोश इंगलिस, उस्मान ख्वाजा, मार्नस लाबुशेन, नाथन लियोन, मिशेल मार्श , माइकल नेसेर, स्टीव स्मिथ, मिशेल स्टार्क, मिशेल स्वीपसेन, डेविड वॉर्नर।