Sports

खेल डैस्क : ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम जब अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में भारतीय टीम को हराकर अपने छठे विश्व कप खिताब का जश्न मना रही थी तो ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर उसमान ख्वाजा (Usman Khawaja) की बेटी अस्पताल में भर्ती थी। ख्वाजा ने एक पोस्ट डालकर इसका जिक्र किया और साथ ही साथ जिन बच्चों को समय पर इलाज नहीं मिल पाता, उनके प्रति सहानूभुति भी जताई है। दरअसल, उमसान की बेटी को एलर्जी के कारण अस्पताल में भर्ती करवाना पड़ा था। इसका जिक्र करते हुए उन्होंने पोस्ट में लिखा- 

कुछ दिन पहले मेरी बेटी आयशा को बगीचे में एक कीड़े के काटने से हुई एलर्जी के बाद अस्पताल ले जाना पड़ा। मैं बहुत आभारी हूं कि उसे बिजली, पानी के साथ अस्पताल में पूर्ण चिकित्सा उपचार मिला। यह बात मेरे दिल को इस हद तक तोड़ देती है कि वहां मौजूद बच्चों की हालत अगर इतनी खराब हो जाती है तो क्या उन्हें ऐसा इलाज मिल पाता है। हम बहुत भाग्यशाली हैं कि हमें ऐसी देखभाल मिल सकी। मेरे माता-पिता ने मुझे जो सबसे बड़ा उपहार दिया वह इस खूबसूरत देश में आना था। दुर्भाग्य से बहुत से लोग उतने भाग्यशाली नहीं हैं। आप यह नियंत्रित नहीं कर सकते कि आप कहां पैदा हुए हैं या आपको जीवन में क्या अवसर मिलते हैं। यह राजनीतिक नहीं है, यह मानवाधिकारों के बारे में है। एक बच्चे का जीवन दूसरे से अधिक मूल्यवान नहीं है। वे कहां से हैं। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस जाति धर्म या रंग के हैं। हम सब बराबर हैं। इसे तय करने का अधिकार तुम्हें कैसे मिल गया? अफसोस की बात है कि यह हमेशा ऐसा महसूस नहीं होता। 

 


बता दें कि उसमान ख्वाजा को ऑस्ट्रेलयाई क्रिकेट टीम के टेस्ट फॉर्मेट में स्थाई सदस्य हैं। उन्होंने कुछ सालों के बाद घरेलू क्रिकेट में दमदार  प्रदर्शन की बदौलत टीम में वापसी की थी। और उन्होंने आते ही कुछ बड़े शतक जड़े जिससे ऑस्ट्रेलिया को बड़ी जीत मिली थी। ख्वाजा ऑस्ट्रेलिया के लिए अभी तक 66 टेस्ट खेल चुके हैं जिसमें उनके नाम पर 5004 रन दर्ज हैं। वह 15 शतक और 24 अर्धशतक भी लगा चुके हैं। उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर नाबाद 195 रहा है।