Sports

दुबई : केपटाउन में भारत के दक्षिण अफ्रीका को 7 विकेट से टेस्ट में हराने के बाद सीरीज 1-1 से बराबर कराने के बावजूद, ऑस्ट्रेलियाई टीम पाकिस्तान के खिलाफ 3 टेस्ट मैचों की श्रृंखला में लगातार 2 टेस्ट मैच जीतने के बाद आईसीसी रैकिंग में 3534 अंकों और 118 की रेटिंग के साथ शुक्रवार को पहले पायदान पर पहुंच गई है।

 


अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की विज्ञप्ति के अनुसार- आस्ट्रेलिया को पाकिस्तान के खिलाफ घरेलू मैदान पर चल रही श्रृंखला में शानदार प्रदर्शन ने एक बार फिर नंबर 1 टेस्ट टीम बनने में मदद की। पिछली बार आस्ट्रेलिया डब्ल्यूटीसी फाइनल की जीत के बाद थोड़े समय के लिए शीर्ष पर रहा था।

 

Cricket Australia, ICC Test Rankings, Team india, ICC Ranking, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया, आईसीसी टेस्ट रैंकिंग, टीम इंडिया, आईसीसी रैंकिंग


रैंकिंग में पिछले अपडेट में भारत के पास आस्ट्रेलिया के साथ 118 रेटिंग अंक बराबर होने के बावजूद ज्यादा अंक थे। लेकिन दक्षिण अफ्रीका से 2 मैच की श्रृंखला 1-1 से बराबर रहने के कारण भारतीय टीम 3746 अंक और 117 रेटिंग के साथ दूसरे पायदान पर खिसक गई है। इसी के साथ तीनों प्रारूपों में नंबर वन टीम के रूप में भारत की बादशाहत खत्म हो गई है।

 


भारत और ऑस्ट्रेलिया एकदिवसीय मुकाबलों में भी शीर्ष दो स्थानों पर काबिज हैं। भारत 121 रेटिंग के साथ नंबर 1 पर है और ऑस्ट्रेलिया 117 रेटिंग के साथ दूसरे स्थान पर है। टी-20 में भारत 265 रेटिंग के साथ दूसरे स्थान पर मौजूद इंग्लैंड (256) पर नौ की बढ़त बना ली है। जब खिलाड़ी रैंकिंग में केन विलियमसन, बाबर आजम और सूर्यकुमार यादव क्रमश: टेस्ट, एकदिवसीय और टी-20 में नंबर एक बल्लेबाज हैं। गेंदबाजों में तीन स्पिनर - टेस्ट में आर अश्विन, एकदिवसीय में केशव महाराज और टी-20 में आदिल राशिद शीर्ष स्थान पर हैं।