Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : पाकिस्तान क्रिकेट टीम को बेंगलुरु के मैदान पर क्रिकेट विश्व कप 2023 के तहत ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 62 रनों से धूल चटा दी। पाकिस्तान की यह चार मैचों में दूसरी हार है। इसी के साथ वह प्वाइंट टेबल में 5वें स्थान पर आ गई है। उनके आगामी मुकाबले दक्षिण अफ्रीका, इंगलैंड और न्यूजीलैंड के खिलाफ हैं, ऐसे में उनका सेमीफाइनल की ओर बढ़ना मुश्किल लग रहा है। बहरहाल, एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला लिया था। ऑस्ट्रेलिया ने मिशेल मार्श (121) और डेविड वार्नर (163) के शतकों की बदौलत पाकिस्तान को 368 रन का लक्ष्य दिया। पाकिस्तान ने ओपनिंग जोड़ी के कारण मजबूत शुरूआत की लेकिन मध्यक्रम में साझेदारी न हो पाने के कारण 62 रन से मैच गंवा लिया।

 

इससे पहले डेविड वार्नर (163) और मिचेल मार्श (121) के बीच 259 रन की साझीदारी हुई तो ऐसा लग रहा था कि आस्ट्रेलिया  400 रन बना लेगा लेकिन ऐसा हो नहीं पाया। इससे पहले पाकिस्तान के स्ट्राइक बॉलर शाहीन शाह अफरीदी ने अपने दूसरे स्पेल मे एक ही ओवर में मार्श और नए बल्लेबाज ग्लेन मैक्सवेल को लगातार दो गेंदों पर आउट कर अपनी टीम की वापसी की। इससे न सिर्फ रनो की रफ्तार पर अंकुश लगा बल्कि विकेटों का पतन भी शुरू हो गया और बाकी खिलाड़ी टीम के स्कोर में 108 रन का इजाफा ही कर सके।

 

ये भी पढ़ें :  AUS vs PAK : मैच में Pakistan Zindabad का नारा लगाने से रोका, विवाद होने पर सिक्योरिटी हेड ने दिया स्पष्टीकरण

 

अफरीदी ने आस्ट्रेलिया के 5 बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखाया। आस्ट्रेलिया ने आखिरी के 3 ओवरों में 4 विकेट गंवाए और स्कोर में मात्र नौ रन का इजाफा हो सका। रनो से भरी पिच पर आस्ट्रेलिया की सलामी जोड़ी की दोहरी शतकीय साझीदारी के पीछे पाकिस्तान का लचर क्षेत्र रक्षण भी एक बड़ी वजह बना। डेविड वार्नर को दो जीवनदान मिले जबकि मार्श का भी एक कैच पाकिस्तान के क्षेत्ररक्षकों ने टपकाया।

 

 

अफरीदी ने 54 रन देकर 5 विकेट झटके जबकि हारिस रउफ ने 83 रन लुटा कर 3 खिलाड़ियों को आउट किया। उसमा मीर को स्टीव स्मिथ का विकेट मिला हालांकि अपने नौ ओवरों में उन्होने 82 रन खर्च किए। वार्नर ने 124 गेंदो की पारी में 14 चौके और 9 छक्के लगाए। यह विश्व कप करियर में उनका 5वां शतक था। विश्व कप में सर्वाधिक सात शतक लगाने का रिकाडर् भारतीय कप्तान रोहित शर्मा के पास है। मिचेल मार्श ने दस चौको और नौ छक्कों के साथ अपना पहला शतक पूरा किया।

 

ये भी पढ़ें :  AUS vs PAK : शाहीन अफरीदी ने बराबर किया 'ससुर जी' का रिकॉर्ड, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दिखाई गेंद की धार

 

जवाब में खेलने उतरी पाकिस्तान टीम ने जोरदार शुरूआत की। ओपनर अब्दुल शफीक और इमाम उल हक ने पाकिस्तान का 16.4 ओवर में स्कोर 100 पार करवाया। इस दौरान दोनों बल्लेबाज लय में दिखे। शफीक 61 गेंदों पर 7 चौके और 2 छक्कों की मदद से 64 रन बनाकर आऊट हुए। उन्हें स्टोइनिस ने मैक्सवेल के हाथों कैच आऊट कराया। कप्तान बाबर आजम ने जमने की कोशिश की लेकिन ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर एडम जंपा ने एक बेहतरीन गेंद पर उन्हें कमिंस के हाथों कैच आऊट करवा दिया। बाबर 14 गेंदों पर 18 रन ही बना सके। इसके बाद आए साऊद शकील ने 31 गेंदों पर 5 चौकों की मदद से 30 रन बनाए। उन्हें कमिंस ने स्टोइनिस के हाथों कैच आऊट कराया। इसके बाद मोहम्मद रिजवान ने एक छोर संभालकर रन बनाने शुरू कर दिए। इफितखार अहमद ने 20 गेंदों पर 26 रन बनाए। 

 

पाकिस्तान की ओर से अकेले मोहम्मद रिजवान ही निडर क्रिकेट खेलते दिखे। ऑस्ट्रेलियाई तेज और स्पिन गेंदबाजी को अच्छे से खेला। लेकिन 41वें ओवर में वह अपनी लय खो बैठे। जीतने के लिए जब 90 से ज्यादा रन चाहिए था तो रन गति बढ़ाने के चक्कर में रिजवान ने ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर एडम जंपा की गेंद पर शॉट मारनी चाही लेकिन वह गेंद पूरी तरह मिस कर गए। अंपायर ने उन्हें विकेट के सामने पाकर पगबाधा आऊट दे दिया। हालांकि रिजवान ने डीआरएस लिया लेकिन फैसला उनके पक्ष में नहीं आया।

ये भी पढ़ें : AUS vs PAK : डेविड वार्नर और मिचेल मार्श ने मिलकर जड़े 18 छक्के, पार्टनरशिप का बना रिकॉर्ड


रिजवान के आऊट होने के बाद उसमान मीर 0, मोहम्मद नवाज 14, हसन अली 8 तो शहीन शाह अफरीदी 10 रन बनाकर आऊट हो गए। ऑस्ट्रेलिया की ओर से गेंदबाजी करते हुए मिचेल स्टार्क ने 65 रन देकर 1, जोश हेजलवुड ने 37 रन देकर 2, पेट कमिंस ने 62 रन देकर 2, एडम जंपा ने 53 रन देकर 4 तो मार्कोस स्टोइनिस ने 40 रन देकर 2 विकेट लिए। 

 

ये भी पढ़ें : CWC 23 : डेविड वार्नर की पाकिस्तान के खिलाफ 163 रन की धमाकेदार पारी, बना डाले कई सारे रिकॉर्ड्स

 

 

 

दोनों टीमों की प्लेइंग 11

ऑस्ट्रेलिया : डेविड वार्नर, मिशेल मार्श, स्टीवन स्मिथ, मार्नस लाबुशेन, जोश इंग्लिस (विकेटकीपर), ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस, पैट कमिंस (कप्तान), मिशेल स्टार्क, एडम ज़म्पा, जोश हेज़लवुड 

पाकिस्तान : अब्दुल्ला शफीक, इमाम-उल-हक, बाबर आजम (कप्तान), मोहम्मद रिजवान (विकेटकीपर), सऊद शकील, इफ्तिखार अहमद, मोहम्मद नवाज, उसामा मीर, हसन अली, शाहीन अफरीदी, हारिस रऊफ