Sports

नई दिल्ली : पूर्व ऑफ स्पिनर और 2007 पुरुष टी20 विश्व कप विजेता टीम के सदस्य हरभजन सिंह (Harbhajan Singh) का मानना ​​है कि यह भारत के लिए एक मुश्किल समय होगा जब वे मेगा इवेंट के आगामी संस्करण में पाकिस्तान का सामना करेंगे क्योंकि दोनों देश अंतरराष्ट्रीय स्तर पर एक-दूसरे के खिलाफ ज्यादा नहीं खेलते हैं। भारत और पाकिस्तान के बीच 9 जून को न्यूयॉर्क के नवनिर्मित नासाउ काउंटी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में मुकाबले को एक माह से कम समय रह गया है। पुरुष टी20 विश्व कप में इन दोनों टीमों के बीच हुई सात मुकाबलों में भारत छह बार विजयी रहा है।


India vs Pakistan, T20 WC, T20 cricket world cup, Harbhajan Singh, भारत बनाम पाकिस्तान, टी20 विश्व कप, टी20 क्रिकेट विश्व कप, हरभजन सिंह


बहरहाल, हरभजन सिंह ने कहा कि दिन के अंत में पाकिस्तान के खिलाफ खेलना हमेशा (मुश्किल) होता है क्योंकि दोनों देश एक-दूसरे के खिलाफ ज्यादा नहीं खेलते हैं। हम उनके मजबूत और कमजोर क्षेत्रों के बारे में ज्यादा नहीं जानते हैं लेकिन भारतीय प्रबंधन हर खिलाड़ी और उनके मजबूत खिलाड़ियों और कमजोर क्षेत्र पर नजर रखता है। हरभजन ने कहा कि गेंदबाजी विभाग में भी पाकिस्तान के गेंदबाज खुद को मानसिक और शारीरिक रूप से मजबूत रखते हैं। भारतीय टीम इन पहलुओं का ध्यान रखेगी। 


न्यूयॉर्क की पिच कैसा व्यवहार करेगी, पर हरभजन ने कहा कि भारतीय टीम को अपने खेल के बारे में अधिक जागरूक होना और मैदानी परिस्थितियों के आधार पर निर्णय लेना महत्वपूर्ण होगा। आप जानते हैं कि विराट कोहली कवर ड्राइव खूबसूरती से खेलते हैं, लेकिन गेंदबाज अभी भी स्लिप में बाहरी किनारा लेने के लिए उन्हें उसी क्षेत्र में रोकते हैं। ये मौके आपको परिस्थितियों के अनुसार लेने होते हैं। उन्होंने कहा कि यह महत्वपूर्ण नहीं है कि आप अपने प्रतिद्वंद्वी के बारे में कितना जानते हैं, बल्कि यह सबसे महत्वपूर्ण है और बाकी सब कुछ बुनियादी है।


आखिरी मुकाबला
अंतरराष्ट्रीय स्तर पर दोनों टीमों का आमना-सामना अक्टूबर 2022 में खचाखच भरे मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड के अंदर पुरुष टी20 विश्व कप में हुआ था, जहां विराट कोहली की नाबाद 82 रनों की सनसनीखेज पारी ने भारत को पाकिस्तान पर चार विकेट से रोमांचक जीत दिलाने में मदद की थी।