Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : ऑस्ट्रेलिया टीम ने क्रिकेट विश्व कप 2023 में जीत की लय बरकरार रखते हुए दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में नीदरलैंड को रिकॉर्ड 309 रन से हरा दिया। यह विश्व कप में रन के हिसाब से किसी टीम की सबसे बड़ी जीत है। ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला करते हुए डेविड वार्नर (93 गेंदों पर 11 चौकों और 3 छक्कों की मदद से 104 रन) के बाद ग्लेन मैक्सवेल के (44 गेंदों पर 9 चौकों और 8 छक्कों की मदद से 106 रन) की तूफानी शतकीय पारी की बदौलत नीदरलैंड को 8 विकेट के नुकसान पर 399 रन बनाए थे। जवाब में खेलने उतरी नीदरलैंड की टीम 90 रन ही बना पाई। ऑस्ट्रेलिया की ओर से एडम जंपा ने 8 रन देकर 4 तो मिचेल मार्श ने 19 रन देकर 2 विकेट हासिल कीं।



इससे पहले सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर ने 93 गेंद में 104 रन की पारी के दौरान 11 चौके और 3 छक्के लगाए। पिछले मैच में पाकिस्तान के खिलाफ 163 रन बनाने वाले वार्नर का एकदिवसीय में यह 22वां शतक है। वार्नर ने इस दौरान दूसरे विकेट के लिए स्टीव स्मिथ के साथ 118 गेंद में 132 रन जबकि तीसरे विकेट के लिए मार्नस लाबुशेन के साथ 76 गेंद में 84 रन की साझेदारी की। स्मिथ ने 68 गेंद में 71 रन की पारी के दौरान 9 चौके और एक छक्का जड़ा तो वही लाबुशेन ने 47 गेंद की आक्रामक पारी में सात चौके और दो छक्के की मदद से 62 रन बनाए।

 

यह भी पढ़ें:-  AUS vs NED : ग्लेन मैक्सवेल ने जड़ा क्रिकेट विश्व कप का सबसे तेज शतक

 

नीदरलैंड के लिए लोगन वैन बीक ने 74 रन देकर 4 विकेट लिए। जबकि बास डी लीडे को दो सफलता मिली लेकिन उन्होंने 10 ओवर में 115 रन लुटाए। नीदरलैंड के लिए स्पिन गेंदबाजों आर्यन दत्त (59 रन पर एक विकेट) और कोलिन एकरमैन से ने गेंदबाजी की शुरुआत की लेकिन मिशेल मार्श (9) ने पहले ओवर में 2 और वार्नर ने तीसरे ओवर में प्वाइंट और थर्डमैन के बीच की दिशा में लगातार चार चौके लगाकर उनकी लय बिगाड़ी। कप्तान स्कॉर्ट एडवर्ड्स ने इसके बाद दोनों छोर से तेज गेंदबाजों को कमान सौंपी लोगन वैन बीक ने अपने शुरुआती ओवर में मार्श को चलता कर दिया। इस गेंदबाज को हालांकि स्मिथ को पैर की तरफ गेंदबाजी करने का खामियाजा भुगतना पड़ा।

 

 

स्मिथ ने 10वें ओवर फ्लिक और ग्लांस कर हैट्रिक चौका जड़ा जिससे पावरप्ले के बाद टीम का स्कोर एक विकेट पर 66 रन था। 17वें ओवर में मैक्स ओडोड ने वार्नर का रन आउट करने का आसान मौका गंवा दिया और इस बल्लेबाज ने छक्का लगाकर इसका जश्न मनाया। वॉर्नर ने अगले ओवर में विक्रमजीत के खिलाफ गेंद को सीमा पर भेज ऑस्ट्रेलिया के रनों का शतक पूरा किया और फिर दर्शनीय चौके से 40 गेंद में अपना पचासा पूरा किया। स्मिथ ने भी 20वें ओवर में मर्व की गेंद पर एक रन के साथ 53 गेंद में मौजूदा विश्व कप का अपना पहला अर्धशतक पूरा किया।

 

यह भी पढ़ें:-  Bas De Leede के नाम जुड़ा शर्मनाक रिकॉर्ड, 4 विकेट लिए लेकिन कभी याद नहीं रखना चाहेंगे

 

डी लीडे की गेंद पर वैन डर मर्वे ने वार्नर का कैच लपका लेकिन गेंद को जमीन पर सटा दिया। इस खिलाड़ी ने हालांकि अगले ओवर में दत्त की गेंद पर स्मिथ का मुश्किल कैच पकड़ने में कोई गलती नहीं की। वार्नर शतक के करीब पहुंचने के बाद सतर्कता से बल्लेबाजी करने लगे तो दूसरे छोर से क्रीज पर आए लाबुशेन ने रिवर्स स्विप पर चौका जड़ा। उन्होंने 34वें ओवर में मर्व की गेंद पर स्लॉग स्वीप पर छक्का लगाने के बाद विकेट के पीछे दो चौके लगाए और करियर का 9वां अर्धशतक पूरा किया। लाबुशेन 37वें ओवर में डी लीडे की गेंद पर दत्त को कैच देकर पवेलियन लौटे। वार्नर ने इस गेंद के अगले ओवर में चौका फाइन लेग की दिशा में चौके के साथ 91 गेंद में लगातार दूसरा शतक पूरा किया।

 

 

ऑस्ट्रेलिया को इसके बाद दो गेंद में दो झटके लगे। 39वें ओवर की आखिरी गेंद पर इंग्लिस (14) जबकि 40वें ओवर में वैन बीक की पहली गेंद को वार्नर फाइन लेग पर दत्त के हाथों में खेल गये। ग्लेन मैक्सवेल ने क्रीज पर आते ही मैच का रुख बदल दिया। उन्होंने फुल पिच गेंदों पर स्ट्रेट ड्राइव पर शानदार चौके जड़े और फिर मीकेरेन की ओवर में लगातार गेंदों पर छक्का और चौका लगाकर रनगति को तेज किया। उन्होंने 48वें ओवर में वैन वीक के खिलाफ दो छक्के जड़े जबकि 49वें ओवर में ली लीडे के खिलाफ लगातार दो चौके और तीन छक्के जड़ कर 40 गेंद में शतक पूरा किया। वह हालांकि आखिरी ओवर में इस गेंदबाज के खिलाफ एक और छक्का लगाने की कोशिश में लपके गए।

 

यह भी पढ़ें:-  World Cup : डेविड वॉर्नर ने बराबर किया Sachin Tendulkar के शतकों का रिकॉर्ड, बनाया इतिहास

 

 

जवाब में खेलने उतरी नीदरलैंड्स की शुरूआत बेहद खराब रही। मैक्स 5वें ओवर में स्टार्क की गेंद पर बोल्ड हो गए। अगले ही ओवर में ओपनर विक्रमजीत सिंह भी मैक्सवेल की शानदार थ्रो के कारण रन आऊट हो गए। इसके बाद हेजलवुड ने गेंद थामते हुए कोलिन को 10 रन पर पगबाधा आऊट कर दिया। बास डी लीडे से उम्मीदें थीं क्योंकि उन्होंने गेंदबाजी करते हुए 115 रन लुटा दिए थे। फैंस को लग रहा था कि वह बल्ले से कुछ रन बनाएंगे लेकिन वह पूरी तरह से फेल हो गए। वह महज 4 रन बनाकर कमिंस की गेंद पर पगबाधा आऊट हो गए। साइब्रांड एंगेलब्रेक्ट ने 21 गेंदों पर 11 रन बनाए। तेजा 14 तो लोगन वेन बीक 0 रन बनाकर आऊट हुए। नीदरलैंड ने 86 रन पर ही 7 विकेट गंवा दिए थे। एडम जंपा ने यहां लगातार स्ट्राइक करते हुए नीदरलैंड्स की टीम को 90 रन पर ही रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

 

दोनों टीमों की प्लेइंग 11 

नीदरलैंड्स : विक्रमजीत सिंह, मैक्स ओ'डॉउड, कॉलिन एकरमैन, बास डी लीडे, तेजा निदामानुरु, स्कॉट एडवर्ड्स (विकेटकीपर/कप्तान), साइब्रैंड एंगेलब्रेक्ट, लोगान वैन बीक, रूलोफ वैन डेर मेरवे, आर्यन दत्त, पॉल वैन मीकेरेन 

ऑस्ट्रेलिया : डेविड वार्नर, मिशेल मार्श, स्टीव स्मिथ, मार्नस लाबुशेन, जोश इंग्लिस (विकेटकीपर), ग्लेन मैक्सवेल, कैमरून ग्रीन, पैट कमिंस (कप्तान), मिशेल स्टार्क, जोश हेजलवुड, एडम जम्पा