Sports

खेल डैस्क : सैय्यद मुश्ताक अली ट्रॉफी 2023 पर पंजाब का कब्जा हो गया है। मोहाली के पंजाब क्रिकेट एसोसिएशन आईएस बिंद्रा स्टेडियम में खेले गए मैच में पंजाब ने पहले खेलते हुए अनमोलप्रीत सिंह के 113 रनों की बदौलत 4 विकेट खोकर 223 रन बनाए थे। जवाब में खेलने उतरी बड़ौदा की टीम एक समय कप्तान क्रुणाल पांड्या की बदौलत पंजाब को टक्कर देती नजर आ रही थी लेकिन 19वें ओवर में पंजाब के तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह ने 1 ही ओवर में 3 विकेट लेकर बड़ौदा टीम को लक्ष्य से दूर कर दिया। अर्शदीप ने कुल 4 विकेट लिए जिससे बड़ौदा 203 रन ही बना सकी और पंजाब ने 20 रन से मुकाबला अपने नाम कर लिया। 

 


टूर्नामैंट में पंजाब का प्रदर्शन
पंजाब ग्रुप सी में थी जिसमें उनका पहला मुकाबला सौराष्ट्र के साथ हुआ था। पंजाब ने इसे 37 रन से गंवा दिया था लेकिन इसके बाद पंजाब ने लगातार जीत हासिल कीं और खिताब अपने नाम कर लिया।
हार : सौराष्ट्र 37 रन से जीता
जीत : आंध्र प्रदेश को 105 रन से
जीत : रेलवे को 120 रन से
जीत : मनीपुर को 8 विकेट से
जीत : गुजरात को 36 रन से
जीत : गोवा को 56 रन से
जीत : अरुणाचल प्रदेश को 9 विकेट से
जीत : क्वार्टरफाइनल 1 में उत्तर प्रदेश को 5 विकेट से हराया
जीत : सेमीफाइनल में दिल्ली को 6 विकेट से पीटा
जीत : फाइनल में बड़ौदा को 20 रन से हराया

 

 

खिताब जीतकर पंजाब के कप्तान मनदीप सिंह बोले- 
यह एक सपने के सच होने जैसा है। मैं हमेशा भारत के लिए खेलने और पंजाब के लिए ट्रॉफी जीतने का सपना देखता रहा हूं। मैंने अब यह कर लिया है। एसोसिएशन को विशेष धन्यवाद जिन्होंने शेर-ए-पंजाब अभियान शुरू किया जो मददगार साबित हुआ। कोच को बड़ा श्रेय, जो हमारी टीम की रीढ़ हैं, उन्होंने हमारी टीम में समर्पण सिखाया और बहुत सारे मूल्य पैदा किए।

 


खिताब गंवाकर बड़ौदा के कप्तान क्रुणाल पंड्या बोले- 
लड़कों पर गर्व है कि उन्होंने दूसरी पारी में कैसा प्रदर्शन किया। हमने हार नहीं मानी। पूरे टूर्नामेंट में हमने ऐसा ही खेला, फाइनल में नतीजा हमारे पक्ष में नहीं रहा। 100 रन, 200 रन और 224 रन का पीछा करना अलग है। एक बल्लेबाज के रूप में वह 24 रन अतिरिक्त दबाव हैं। हम एक युवा टीम हैं। हम सीख रहे हैं। हमारे क्रिकेटर 23 और 24 के दशक में हैं, यह बेहतर होने की प्रक्रिया है। हमारा लक्ष्य अभी भी बीसीसीआई ट्रॉफी जीतना है।

 

Anmolpreet Singh, Arshdeep Singh, Punjab vs Baroda, Syed Mushtaq Ali Trophy, Cricket news, Mandeep singh, अनमोलप्रीत सिंह, अर्शदीप सिंह, पंजाब बनाम बड़ौदा, सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी, क्रिकेट समाचार, मनदीप सिंह

 


ऐसे गुजरा मैच
पंजाब की शुरूआत अच्छी नहीं रही थी। टॉप स्कोरर अभिषेक शर्मा पहली ही गेंद पर आऊट हो गए थे। इसके बाद प्रभसिमरण सिंह भी 7 गेंदों पर 9 रन बनाकर आऊट हो गए। लेकिन तभी अनमोलप्रीत सिंह ने एक छोर संभाल लिया और ताबड़तोड़ हिटिंग लगाई। अनमोलप्रीत को कप्तान मनदीप सिंह का साथ मिला जिन्होंने 23 गेंदों पर 32 रन बनाए। इसके बाद अनमोलप्रीत ने नेहर वडेहरा के साथ मिलकर बड़ौदा के गेंदबाजों की खूब खबर ली। पंजाब ने 10 ओवरों में 80 रन बनाए थे। अगले 10 ओवरों तक दोनों टीम स्कोर को 223 तक ले गए। यानी उन्होंने 143 रन बनाए। वडेहरा ने जहां 27 गेंदों पर 6 चौके और 4 छक्कों की मदद से 61 रन बनाए तो वहीं, अनमोलप्रीत सिंह ने रन आऊट होने तक 61 गेंदों पर 10 चौके और 6 छक्कों की मदद से 113 रन बनाए और स्कोर 223 तक ले गए। 


जवाब में खेलने उतरी बड़ौदा टीम को ज्योत्स्निल सिंह (4) के रूप में पहला झटका लगा। इसके बाद निनाद ने 22 गेंदों पर 5 चौके और 3 छक्कों की मदद से 47 तो अभिमन्यू सिंह ने 42 गेंदों पर 61 रन बनाए। टीम कप्तान क्रुणाल पांड्या ने एक छोर संभालते हुए विष्णु सोलंकी के साथ पार्टनरशिप कर स्कोर 150 पार लगाया। सोलंका ने 11 गेंदों पर 3 चौके और 2 छक्कों की मदद से 28 रन बनाए। आखिरी दो ओवरों में जीत के लिए बड़ौदा को 33 रन बनाने थे। लेकिन अर्शदीप ने एक ही ओवर में तीन विकेट लेकर बड़ौदा की उम्मीदों पर पानी फेर दिया। 19वें ओवर में केवल 4 तो 20वें में 8 रन ही बने। इस तरह पंजाब 20 रन से जीत गई।