Sports

स्पोर्ट्स डेस्क : आज का दिन भारत के दिग्गज स्पिनर अनिल कुंबले के लिए बेहद खास है। आज ही के दिन (7 फरवरी) 1999 में कुंबले टेस्ट मैच की एक पारी में सभी 10 विकेट लेने वाले केवल दूसरे गेंदबाज और पहले भारतीय बने थे। कुंबले ने कट्टर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ फिरोज शाह कोटला मैदान (अब अरुण जेटली स्टेडियम) में टेस्ट मैच में यह 'अकल्पनीय उपलब्धि' हासिल की। इस खास मौके पर भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने एक वीडियो सोशल मीडिया पर शेयर किया है जिसमें कुंबले के पारी में सभी 10 विकेट्स दिखाए गए हैं। 

लेग स्पिनर कुंबले से पहले इंग्लैंड के जिम लेकर के नाम टेस्ट मैच की एक पारी में सभी 10 बल्लेबाजों को आउट करने का रिकॉर्ड था। लेकर ने यह अविश्वसनीय उपलब्धि 1956 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हासिल की थी। खचाखच भरे स्टेडियम के सामने कुंबले ने 9 मेडन सहित 26.3 ओवर फेंके और पाकिस्तान की बल्लेबाजी को पूरी तरह से कम तोड़ दी। उन्होंने अपने स्पेल में सिर्फ 74 रन दिए। 

मैच की बात करें तो पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 252 रन बनाए थे। जवाब में पाकिस्तान अपनी पहली पारी में कुंबले के चार विकेट और हरभजन सिंह के तीन विकेट की बदौलत केवल 174 रन ही बना सका। दूसरी पारी में सदागोप्पन रमेश के 96 और सौरव गांगुली के नाबाद 62 रन ने भारत को 339 तक पहुंचाया। कुंबले ने इसके बाद पाकिस्तान लाइन-अप को हिलाकर रख दिया और सभी 10 बल्लेबाजों को आउट कर रिकॉर्ड बुक में अपना नाम दर्ज कराने और भारत को 212 रनों की शानदार जीत दिलाने में मदद की। प्रशंसकों और साथियों के बीच प्यार से 'जंबो' के नाम से मशहूर कुंबले को 'प्लेयर ऑफ द मैच' चुना गया।