Sports

चेन्नई ( निकलेश जैन ) भारत के 5 बार के विश्व चैम्पियन  विश्वनाथन आनंद नें आखिरकार हार के लगातार क्रम को तोड़ते हुए जीत की राह पकड़ ली है । 1 मिलियन डॉलर की मेगनस कार्लसन आमंत्रण लीग के आखिरी टूर्नामेंट लिजेंड्स ऑफ चैस मे रिकॉर्ड लगातार छह राउंड हार चुके आनंद नें अपनी खराब लय को पीछे छोड़ते हुए आज इज़राइल के बोरिस बोरिस गेलफंड को लगभग एकतरफा अंदाज में पराजित किया । चार रैपिड मुक़ाबले के राउंड मे चौंथे राउंड की जरूरत ही नहीं पड़ी । पहले मुक़ाबले में  काले मोहरो से खेलते हुए आनंद नें बोगो इंडियन ओपेनिंग का सहारा लिया और बोरिस के खिलाफ एक बेहद रोचक घोड़े का बलिदान देकर तीन पासर प्यादे निकालते हुए एक बेहद शानदार जीत दर्ज की । देखे इस जीत का विडियो विश्लेषण - हिन्दी चेसबेस इंडिया के सौजन्य से 

दूसरे मुक़ाबले में सिसिलियन ओपनिंग में  सफ़ेद मोहरो से खेलते हुए आनंद नें शुरुआत से ही अच्छी स्थिति रखी हालांकि उनके बिखरे हुए प्यादे उनके लिए मुसीबत बनते इससे पहले ही उन्होने अपने दोनों घोड़ो और हाथी के शानदार खेल से मैच को ड्रॉ कोई ओर मोड दिया पर गेलफंड के ऊंट से घोड़े को मारने की गलत चाल नें आनंद को जीतने का मौका दिया और उन्होने बिना किसी गलती के दूसरा मैच जीतकर स्कोर 2-0 कर दिया ।

 तीसरे मुक़ाबले में एक बार बोगो इंडियन ओपनिंग खेली गयी और आनंद इस बार फिर सक्रिय खेलते हुए जीत के करीब पहुँच गए हालांकि मुक़ाबला ड्रॉ रहा और आनंद नें स्कोर 2.5-0.5 करते हुए राउंड जीत लिया ।

PunjabKesari

इस जीत के बाद आनंद अब 6 अंको पर पहुँच गए है और उन्हे अभी अगले दो राउंड मे चीन के डिंग लीरेन और उक्रेन के वैसली इवांचुक से मुक़ाबला खेलना है । सात राउंड के बाद नॉर्वे के विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन 20 अंको के साथ पहले ,रूस के इयान नेपोंनियची 16 अंको के साथ दूसरे तो नीदरलैंड के अनीश गिरि 14 अंको के साथ तीसरे स्थान पर चल रहे है ।

PunjabKesari

 

.
.
.
.
.