Sports

मुंबई: हरफनमौला हार्दिक पंड्या के फिटनेस टेस्ट में असफल होने से न्यूजीलैंड के छह हफ्ते के आगामी दौरे के लिये भारत की सीमित ओवर की टीम में ज्यादा फेरबदल की उम्मीद नहीं है। भारतीय टीम 24 जनवरी से शुरू होने वाले दौर में पांच टी-20 अंतरराष्ट्रीय, तीन वनडे और दो टेस्ट मैच खेलेगी। इस दौरे के लिए टीम का चयन रविवार को किया जाएगा। पीठ में चोट के कारण 4 महीने से बाहर चल रहे हार्दिक टीम में शामिल होने के लिए जरूरी फिटनस नहीं हासिल कर सके। इससे यह पता चलता है कि उन्हें सर्जरी से उबरने में अधिक समय लगेगा।

Image result for hardik pandya punjab kesari sports

न्यूजीलैंड में भारतीय टीम सीमित ओवरों के आठ मैच खेलेगी और यह देखना दिलचस्प होगा कि चयनकर्ता 15 के बजाय 16 या 17 सदस्यीय टीम का चयन करेंगे या नहीं। भारत ए टीम का दौरा भी सीनियर टीम के दौरे के साथ ही हो रहा है तो चयनकर्ताओं के पास जरूरत पडऩे पर खिलाडिय़ों को तुरंत शामिल करने का विकल्प होगा। इस साल टी-20 विश्व कप खेला जाना है, इसे देखते हुए चयनकर्ताओं का मुख्य ध्यान सफेद गेंद के क्रिकेट के लिए अहम खिलाडिय़ों के चयन पर लगा होगा।

Image result for shubman gill punjab kesari sports

श्रीलंका के खिलाफ हाल में समाप्त हुई श्रृंखला में खेलने वाली टी-20 टीम के खिलाडिय़ों का चयन तय ही है। यह देखना भी दिलचस्प होगा कि वनडे टीम और टी-20 टीम एक सी होंगी या नहीं। वनडे टीम की सबसे कमजोर कड़ी केदार जाधव हैं जो दबाव के बावजूद 50 ओवर की टीम में अपना स्थान बरकरार रखे हैं। न्यूजीलैंड में जाधव की तकनीकी खामियां सामने आ सकती हैं और हाल के दिनों में ज्यादा ओवर नहीं खेलने को देखते हुए उन्हें टीम से बाहर किया जा सकता है।

Image result for hardik pandya punjab kesari sports
अगर टीम तकनीकी मजबूती के पहलू को देखती है तो अजिंक्य रहाणे वापसी कर सकते हैं लेकिन अगर ऐसा नहीं है तो मुंबई के सूर्यकुमार यादव की आक्रमक बल्लेबाजी को देखते हुए पांचवें या छठे स्थान के विकल्प के रूप में देखा सकता है। सूर्य और संजू सैमसन दोनों ए टीम में शामिल हैं। टेस्ट टीम काफी संतुलित दिखती है जिसमें सिर्फ तीसरे सलामी बल्लेबाज के स्थान पर ही विचार किया जाना है।

Image result for bcci logo punjab kesari sports
घरेलू श्रृंखला के लिये रिजर्व के तौर पर चुने गए युवा शुभमन गिल तीसरे सलामी बल्लेबाज के हकदार हैं लेकिन लोकेश राहुल की मौजूदा फार्म और टेस्ट क्रिकेट में उनके अनुभव पर विचार किया जा सकता है। चयनकर्ता इस पर भी विचार करेंगे कि जसप्रीत बुमराह, उमेश यादव, मोहम्मद शमी और इशांत शर्मा का साथ निभाने के लिए 5वें तेज गेंदबाज (नवदीप सैनी) के बजाय तीसरा स्पिनर (कुलदीप यादव) 2 मैचों की टेस्ट श्रृंखला के लिए जरूरी होगा या नहीं। बाकी अन्य खिलाडिय़ों को फिटनेस संबंधित कोई परेशानी नहीं है।