Sports

नई दिल्ली : विश्व कप मैच से पहले राष्ट्रीय राजधानी में  वायु प्रदूषण के ‘गंभीर' श्रेणी में पहुंचने के कारण श्रीलंका को भी शनिवार को अपना शुरुआती अभ्यास सत्र रद्द करने के लिए मजबूर होना पड़ा। इससे पहले बांग्लादेश ने शुक्रवार को अपना अभ्यास सत्र रद्द किया था। बांग्लादेश की टीम बुधवार को दिल्ली पहुंच गई थी लेकिन टीम ने शुक्रवार को अभ्यास नहीं करने का फैसला किया क्योंकि शहर में प्रदूषण का स्तर ‘गंभीर प्लस' श्रेणी में पहुंच गया था। श्रीलंका के खिलाड़ियों ने भी शनिवार को होटल के अंदर रहना ही सही समझा क्योंकि सुबह वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 407 था।

 

यह भी पढ़ें:-  World Cup 2023 : रचिन ने बराबर किया सचिन का बड़ा रिकॉर्ड, 27 साल तक थे टॉप पर

 


श्रीलंका क्रिकेट (Srilanka Cricket) के एक सूत्र ने शनिवार के अभ्यास सत्र का जिक्र करते हुए कहा कि वायु गुणवत्ता के मुद्दे के कारण इसे रद्द कर दिया गया। बांग्लादेश की टीम सोमवार को खेले जाने वाले मैच से दो दिन पहले प्रदूषण का बहादुरी से सामना करने के लिए तैयार है। कार्यक्रम के मुताबिक टीम शनिवार को शाम छह बजे से अभ्यास करेगी। एक्यूआई शून्य से 50 के बीच 'अच्छा', 51 से 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 से 200 के बीच 'मध्यम', 201 से 300 के बीच 'खराब', 301 से 400 के बीच 'बहुत खराब' और 401 से 500 के बीच 'गंभीर' माना जाता है। इसकी संभावना बहुत कम है कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) इस मैच को दिल्ली से बाहर स्थानांतरित करेगी। मैच के आयोजन पर हालांकि कोई फैसला 6 नवंबर को ही होगा।

 

यह भी पढ़ें:-  फखर जमां ने बराबर किया Rohit Sharma का रिकॉर्ड, पाकिस्तान की ओर से World Cup में जड़ा सबसे तेज शतक

 

आईसीसी के एक प्रवक्ता का कहना है कि हम फिलहाल स्थिति का आकलन कर रहे हैं। आईसीसी और हमारे मेजबान बीसीसीआई के लिए सभी प्रतिभागियों का स्वास्थ्य महत्वपूर्ण है । हम दिल्ली में हवा की गुणवत्ता की निगरानी कर रहे हैं। हम स्थिति का आकलन करने के लिए विशेषज्ञों की सलाह ले रहे हैं। हवा की गुणवत्ता का आकलन आमतौर पर मैच के दिन मैच अधिकारियों द्वारा किया जाता है। श्रीलंका के खिलाड़ी 2017 में भारत के खिलाफ टेस्ट मैच के दौरान प्रदूषण से निपटने के लिए मास्क पहन कर मैदान में उतरे थे।

 

यह भी पढ़ें:-  NZ vs PAK, CWC 23 : केन विलियमसन ने टूटे अंगूठे के साथ पकड़ा शानदार कैच, देखें वीडियो

 

बांग्लादेश की टीम के निदेशक खालिद महमूद ने शुक्रवार को कहा था कि शहर में बाहर जाने के बाद उनके खिलाड़ियों को खांसी होने लगी और इसलिए प्रबंधन ने पहला अभ्यास सत्र रद्द करने का फैसला किया। उन्होंने टीम होटल में कहा था कि कई क्रिकेटर कल (गुरुवार) बाहर निकले थे और उनमें से कुछ को खांसी की शिकायत है इसलिए इससे जोखिम जुड़ा हुआ है। इन सब कारणों से हमने अभ्यास सत्र रद्द करने का फैसला किया ताकि खिलाड़ी अस्वस्थ ना हों।