Sports

राजकोट : दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज एनरिच नोर्किया चोट से वापसी के बाद ‘पुरानी धार’ को फिर से हासिल करने के लिए के लिए पूरा जोर लगा रहे है। पिछले साल टी-20 विश्व कप के बाद चोट के कारण छह महीने तक क्रिकेट से दूर रहने के बाद नोर्किया ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के बीते सत्र में वापसी की, लेकिन उनकी गेंदबाजी वैसा पैनापन नहीं दिखा जिसके लिए वह जाने जाते है।

आईपीएल के पिछले सत्र से पहले कागिसो रबाडा और नोर्किया की जोड़ी को इस लीग की सबसे खतरनाक जोड़ी में से एक माना जा रहा था। नोर्किया की बेहतरीन गेंदबाजी के कारण दिल्ली की टीम ने अनुभवी रबाडा की जगह उन्हें टीम में बरकरार रखने का फैसला किया लेकिन वापसी के बाद उनके खेल का वह स्तर नहीं था जिसके लिए वह जाने जाते है।

old rhythm, Anrich Nortje, Team india, Delhi capitals, cricket news in hindi, sports news, पुरानी लय, एनरिक नॉर्टजे, टीम इंडिया, दिल्ली की राजधानियाँ, क्रिकेट समाचार हिंदी में, खेल समाचार

नोर्किया ने गुरुवार को कहा कि मैं अभी तक उस (चोट से पहले के) स्तर तक नहीं पहुंच पाया हूं। मैं इसमें सुधार पर अब भी काम कर रहा हूं और एक दो चीजों की कमी को दूर करने की कोशिश कर रहा हूं। उन्होंने कहा कि मैं अपना आकलन पिछले साल के आईपीएल और टी-20 विश्व कप के खेल के स्तर से कर रहा हूं और उस स्तर पर पहुंचने की कोशिश कर रहा हूं। भारत के खिलाफ चौथे टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच से पहले नोर्किया सटीकता हासिल करने के लिए यहां नेट पर कड़ा अभ्यास करते दिखे। उनके साथ ड्वेन प्रिटोरियस और स्पिनर तबरेज शम्सी भी मेहनत कर रहे है।

नोर्किया से जब पूछा  गया कि उनकी गेंदबाजी में कमी क्यों रह रही तो उन्होंने हंसते हुए कहा कि अगर मुझे पता होता तो मैंने अब तक सुधार कर लिया होता। यह छोटे बदलाव के बारे में है। मैं चीजों को सामान्य रखने की कोशिश करता हूं। मैं अभी किसी चीज पर काम कर रहा हूं और देखते है कि परिणाम कैसा होता है। इस 28 साल के गेंदबाज ने कहा कि ऐसा नहीं है कि मैंने पूरी तरह से लय गंवा दी है। यह छोटे-छोटे सुधारों के बारे में हैं और मैं इसे सही कर फिर से उस स्तर को हासिल करना चाहूंगा, जहां पहले था।

old rhythm, Anrich Nortje, Team india, Delhi capitals, cricket news in hindi, sports news, पुरानी लय, एनरिक नॉर्टजे, टीम इंडिया, दिल्ली की राजधानियाँ, क्रिकेट समाचार हिंदी में, खेल समाचार

नॉर्कियो बोले- चोटिल होने से उन्हें कई चीजें सीखने को मिली। उन्होंने कहा कि यह काफी मुश्किल है क्योंकि चोट से वापसी के बाद आप सीमित चीजें कर सकते है। आप लगाता 8 या 9 ओवर गेंदबाजी नहीं कर सकते है। यह चुनौतीपूर्ण समय है और इससे भविष्य में चोट से निपटने में मदद मिलेगा। नोर्किया लगातार 150 किलोमीटर की गति से गेंदबाजी के लिए जाने जाते है और उनसे जब भारत के नए तेज गेंदबाज उमरान मलिक के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि वह तेज गेंदबाजी किसी होड़ में नहीं है।

नॉर्कियो ने कहा कि मलिक अच्छे और तेज गेंदबाज है। उन्होंने मैदान में इसे दिखाया है। मैं इस मामले में किसी होड़ में नहीं हूं, अगर मैं तेज गेंदबाजी करता हूं तो यह अच्छा है लेकिन इससे ज्यादा जरूरी मैच जीतना है। 5 मैचों की श्रृंखला के शुरुआती मैच में चोटिल हुए क्विंटन डिकॉक की वापसी के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि मुझे इस बारे में अभी पूरी जानकारी नहीं है लेकिन उन्होंने अभ्यास शुरू कर दिया है। इस बारे में आज रात या कल सुबह तक पता चलेगा।

.
.
.
.
.